logo-image
लोकसभा चुनाव

LIC की यह स्कीम देगी 27 लाख रुपए, बस करना होगा ये काम

LIC Scheme: यदि आप भी बेटी की शादी को लेकर टेंशन में है तो ये स्कीम आपके लिए है. क्योंकि LIC की यह Scheme आपको 27 लाख रुपए की धनराशि एक मुश्त देगी.

Updated on: 09 Dec 2021, 09:43 PM

highlights

  • बेटी की शादी की टेंशन हो जाएगी दूर
  • अगर आपकी भी उम्र है 30 वर्ष तो कर सकते हैं आवेदन
  • 121 रुपए की करनी होगी हर दिन सेविंग 

नई दिल्ली :

LIC Scheme: यदि आप भी बेटी की शादी को लेकर टेंशन में है तो ये स्कीम आपके लिए है. क्योंकि LIC की यह Scheme आपको 27 लाख रुपए की धनराशि एक मुश्त देगी. जिससे आप अपनी बेटी की शादी बिना टेंशन के कर सकते हैं. इसके लिए बस आपको महज 121 रुपए की सेविंग प्रतिदिन करनी होगी. आपको बता दें कि यह (LIC Scheme) मुख्य रूप से बेटियों की शादी के लिए ही शुरु की गई है. इसलिए ही इस पॅालिसी का नाम कन्यादान (Kanya daan) रखा गया है. यदि आप भी इसका लाभ उठाना चाहते हैं तो ये तरीका अपनाकर आवेदन कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें : Indian Railway: अब रेल सफर के लिए बुजुर्गों की होगी जेब ढीली, ये है नया नियम

ऐसे करें आवेदन 
एलआईसी (LIC Scheme) के तहत अगर आप खाता खोलना चाहते हैं तो इसके लिए जरूरी दस्तावेजों की जरुरत होती है. जैसे आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, पहचान पत्र, पता प्रमाण और पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत होती है. वहीं आपको एक हस्ताक्षरित आवेदन पत्र और प्रीमियम की एक चेक या नकद के साथ-साथ एक जन्म प्रमाण पत्र भी देना होता है. इनमें से अगर कोई डाक्‍यूमेंट मिसिंग है तो आपका खाता नहीं खोला जाएगा. आपको बता दें कि इस पॉलिसी के तहत उम्र की सीमा तय की गई है. अगर आपकी बेटी एक साल की है और आपकी न्‍यूनतम आयु 30 वर्ष है तो आप पॉलिसी ले सकते हैं. यह पॉलिसी 25 साल का प्‍लान है जबकि आपको 22 साल के लिए प्रीमियम देना होगा. इसके अलावा यह पॉलिसी अलग- अलग उम्र पर प्रीमियम बढ़ाकर इस योजना का लाभ देता है.


एलआईसी कन्यादान (Kanya daan) पॉलिसी में मृत्यु लाभ भी देती है. अगर पॉलिसी लेने के बाद किसी कारण से पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है तो परिवार को अन्‍य प्रीमियम का भुगतान नहीं करना होगा. यदि मृत्यु आकस्मिक है तो परिवार को 10 लाख रुपये की एकमुश्त राशि दी जाएगी. अगर सामान्य परिस्थितियों में होती है तो परिवार के सदस्‍यों को पांच लाख की रकम मिलती है. इसका लाभ लेने के लिए आपको बस 121 रुपये की हर दिन सेविंग करनी होगी यानि कि महीने में आपको 3600 रुपये का निवेश करना होगा. जिसके बाद अगर आपने पॉलिसी की पूरी रकम दी है तो बेटी की शादी तक 27 लाख रुपये मिलेंगे. जिसके बाद बेटी की शादी की टेंशन पूरी तरह खत्म हो जाएगी.