logo-image

LIC की यह स्कीम कर देगी मालामाल, एक साथ मिलेंगे 27 लाख रुपए

LIC Scheme: आप भी बेटी की शादी और पढ़ाई को लेकर टेंशन में रहते हैं तो ये खबर आपके लिए है. क्योंकि भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) आपकी चिंता दूर करने वाली स्कीम लेकर आया है.

Updated on: 19 Jan 2022, 10:18 PM

highlights

  • बेटी की शादी की चिंता एक दम हो जाएगी खत्म 
  • बहुत ही कम निवेश करके आप इस स्कीम के साथ जुड़ सकते हैं 
  • भारतीय जीवन बीमा निगम ने खासकर  इस स्कीम को बेटी की पढ़ाई और शादी के लिए ही चलाया है 

नई दिल्ली :

LIC Scheme: आप भी बेटी की शादी और पढ़ाई को लेकर टेंशन में रहते हैं तो ये खबर आपके लिए है. क्योंकि भारतीय जीवन बीमा निगम  (LIC) आपकी चिंता दूर करने वाली स्कीम लेकर आया है. जिसमें आप बहुत ही कम निवेश करके बेटी की शादी (Daughter's marriage) और पढ़ाई दोनों की चिंता से मुक्त हो सकते हैं.  आपको बता दें कि यह स्कीम एलआईसी की जीवन लक्ष्य पॉलिसी (Jeevan Lakshya Scheme) का कस्टमाइज्ड वर्जन है, लेकिन कंपनी इसे कन्यादान पॉलिसी (Kanyadan Policy)के नाम से बेचती है.

यह भी पढ़ें : अब किसानों की फिर चमकेगी किस्मत, सरकार देगी 15 लाख रुपए

आपको बता दें कि  इसमें फिक्‍स्‍ड इनकम के साथ सुरक्षा की गारंटी भी मिलती है. इस स्‍कीम के तहत अगर कोई हर दिन 125 रुपये जमा करता है तो मैच्‍योरिटी पर उसे 27 लाख रुपये मिलेंगे. इस स्‍कीम की खास बात है कि यह 25 साल के लिए है, लेकिन आपको 22 साल तक ही मैच्‍योरिटी जमा करनी होती है. अगर इस बीच में बीमाधारक की मृत्‍यु हो जाती है तो कोई भी प्रीमियम नहीं देना होता है. इसके साथ ही बेटी को पॉलिसी बचे हुए सालों के दौरान हर साल सम इंश्योर्ड का 10 फीसदी मिलेगा. 

ये भी फायदा 
आपको बता दें कि यदि किसी वजह से  पिता की मौत हो जाती है तो पॉलिसी का लक्ष्य किसी भी हाल में समाप्त नहीं होता है. इस कारण यह कहा जा सकता है कि इस पॉलिसी में बीमाधारक की मृत्‍यु हो जाने पर परिवार को कोई प्रीमियम नहीं देना होगा. इसके साथ ही 10 फीसद का सम एश्‍योर्ड मिलेगा. इस स्कीम के लिए पॉलिसी टर्म 13-25 सालों का है. जिसमें प्रीमियम मंथली, तिमाही, छमाही और सालाना आधार पर जमा किया जा सकता है.