News Nation Logo
Banner

केवल एक बार भरनी होगी किस्त और हर महीने 12,000 रुपए तक की मिलेगी पेंशन, जानें LIC का नया प्लान

हम आपको जीवन बीमा निगम यानी एलआईसी की एक ऐसी पॉलिसी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें आपको केवल एक बार प्रीमियम भरना है और आपको 60 साल की उम्र के बाद से मासिक 12,000 रुपए तक की पेंशन दी जाती है. 

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 18 Jan 2022, 11:23:57 PM
LIC

LIC (Photo Credit: File Pic)

नई दिल्ली:  

अपना और अपने परिवार का भविष्य बनाने के लिए हम रोजगार और सेविंग्स पर ही ज्यादा ध्यान देते हैं. जबकि आज हमें यह भी सुनिश्चित करना जरूरी है ​​कि भविष्य मे आने वाली परेशानियों से कैसे निपटा जाए. क्योंकि परेशानियों को तो नहीं रोका जा सकता है, लेकिन उनसे मुकाबले के लिए तैयारी बेहतर की जा सकती है. इस क्रम मे रिटायरमेट के बाद के लिए पेंशन योजना प्लान की दिशा में काम किया जा सकता है. यहां हम आपको जीवन बीमा निगम यानी एलआईसी की एक ऐसी पॉलिसी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें आपको केवल एक बार प्रीमियम भरना है और आपको 60 साल की उम्र के बाद से मासिक 12,000 रुपए तक की पेंशन दी जाती है. 

60 साल की उम्र के बाद से मासिक 12,000 रुपए

दरअसल, इस योजना का नाम है लाइफ एन्युटी विद 100 परसेंट रिटर्न ऑफ परचेज प्राइस. एलआईसी ने यह योजना केवल पेंशनधारक के लिए ही शुरू की है. इसका मतलब है कि इस योजना का लाभ केवल उन्हीं लोगों को मिल सकता है, जो पेंशनधारक हैं. इस पॉलिसी के तहत व्यक्ति का तब तक पेंशन का लाभ मिलता रहता है, जब तक वह जिंदा हैं. यह एक जॉइंट लाइफ पेंशन योजना है, जिसमें पति-पत्नी दोनों जुड़ सकते हैं. दोनों में से जो भी लंबे समय तक जिंदा रहता है, उसको तब तक योजना का लाभ मिलता रहता है. 

क्या है खास 

  • इस योजना को आप Online और Offline दोनों तरह से ले सकते हैं
  • योजना से जुड़ी काफी जानकारी ऑनलाइन ही मिल जाएगी
  • पॉलिसी लेते ही पेंशनधारक के लिए पेंशन शुरू हो जाएगी.
  • योजना में आपको न्यूनतम साल का केवल 12,000 रुपए लगाना है
  • योजना का लाभ 40 से 80 साल तक के लोग उठा सकते हैं.

 

First Published : 18 Jan 2022, 11:23:57 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.