logo-image

LIC Policy होल्डर्स के लिए अच्छी खबर, अब मिलेंगे पूरे 91 लाख, जल्द उठाए मौके का फायदा

LIC Dhan Varsha Plan: आज हम भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation) यानी एलआईसी की एक ऐसी पॉलिसी का जिक्र करने जा रहे हैं, जिसमें निवेश कर आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं

Updated on: 13 Feb 2023, 09:11 PM

New Delhi:

LIC Dhan Varsha Plan: आज के महंगाई भरे दौर में लोग अपने और अपने बच्चों का भविष्य बनाने के लिए बचत के क्या कुछ तरीके नहीं अपनाते. खासकर नौकरीपेशा लोग घर के खर्च के अलावा बिजली, पानी, किराया और एएमआई के बाद जैसे-तैसे ही कुछ पैसा बचा पाते हैं और किसी अच्छी स्कीम में निवेश करते हैं. ऐसे में लोगों को किसी सुरक्षित और बेहतर रिटर्न देने वाली योजना की तलाश रहती है, ताकि वो अपनी मेहनत की कमाई को उसमें निवेश कर सकें और भविष्य में एक अच्छा रिटर्न हासिल कर सकें. अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं तो यह खबर आपके लिए ही है. 

भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation)

दरअसल, आज हम भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation) यानी एलआईसी की एक ऐसी पॉलिसी का जिक्र करने जा रहे हैं, जिसमें निवेश कर आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. इस पॉलिसी में आपको एक निश्चित समय अवधि के बाद पूरे 91 लाख रुपए मिलते हैं. एलआईसी की जिस पॉलिसी का हम जिक्र कर रहे हैं, उसका नाम है धन वर्षा योजना. इस योजना में आप कम उम्र में ही निवेश करना शुरू कर सकते हैं. इस स्कीम में आपको 10 गुना तक का प्रोफिट मिलता है. खास बात यह है कि इस स्कीम के लिए आपको बस एकबार ही प्रीमियम भरनी होगी. 

धनवर्षा स्कीम (Dhan Varsha Policy Details)

दरअसल, धनवर्षा स्कीम (Dhan Varsha Policy Details) एक एक नॉन पार्टिसिपेटिंग, इंडिविजुअल, सेविंग और सिंगल प्रीमियम वाली बीमा योजना है. खास बात यह है कि इस योजना में निवेश से आपको सेविंग और कवर दोनों का फायदा मिल ता है. इस स्कीम में आपको 10 गुना तक रिस्क कवर दिए जाने का प्रावधान किया गया है. अगर पॉलिसी मैच्योर होने से पहले पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है तो परिजनों को उसका डेथ बेनिफिट भी दिया जाता है. इस स्कीम में अगर आप 30 साल की उम्र में निवेश करते हैं तो आपको 8.86 लाख की एकमुश्त प्रीमियम देकर 15 साल बाद 21.25 लाख की रकम प्राप्त कर सकते हैं. 15 साल की पॉलिसी लेने के लिए उम्र 3 साल है. 10 साल की पॉलिसी लेने के लिए न्यूनतम उम्र 8 साल है.  जबकि 15 साल की पॉलिसी 10 गुना रिटर्न के साथ मैग्जीमम उम्र 35 साल है.