logo-image

अब बेटी का भविष्य होगा 100 प्रतिशत सुनहरा, LIC स्कीम में रोजाना बचाएं 121 रुपये और पाएं 27 लाख

अब बेटी की पढ़ाई-लिखाई या फिर शादी की नो टेंशन, क्योंकि देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी LIC आपके बच्चे के सुनहरे भविष्य के लिए एक खास पॉलिसी लेकर आई है. चलिए इस बारे में जानते हैं.

Updated on: 25 Mar 2024, 01:46 PM

नई दिल्ली :

क्या आपको भी अपनी बेटी की पढ़ाई-लिखाई या फिर शादी की चिंता सताती है? तो अब Don't Worry क्योंकि देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी LIC आपके बच्चे के सुनहरे भविष्य के लिए एक खास पॉलिसी  लेकर आई है. इसके तहत आप बैगर किसी अतिरिक्त बोझ अपनी बेटी की शादी के लिए मोटा फंड जुटा सकते हैं. साथ ही ये आपको पैसों की कमी कभी महसूस नहीं होने देगी. LIC की पॉलिसी का नाम है कन्यादान पॉलिसी (LIC Kanyadan Policy). आइए इस खास पॉलिसी के बारे में विस्तार से जानते हैं...

कन्यादान पॉलिसी आपकी बेटी की शादी के लायक मोटा फंड दे सकती है, जिससे आप अपनी बेटी के सुनहरे भविष्य का सपना बुन सकते हैं, वो भी बगैर पैसों की टेंशन के. बता दें कि इस पॉलिसी के तहत आपको हर दिन तकरीबन 121 रुपये जमा करने होंगे यानी, जिसका कुल एक महीने में 3,600 रुपये होगा. LIC की इस Kanyadan Policy के में 25 साल की मैच्योरिटी अवधि है, जिसके पूरे होने पर आपको एकसाथ 27 लाख रुपये का बड़ा अमाउंट मिलेगा. 

वहीं अगर आप 121 रुपये की जगह महज 75 रुपये दैनिक बचाकर, महीने के कुल 2250 रुपये निवेश करते हैं तो 25 साल की मैच्योरिटी अवधि पूरी होने तक आपको 14 लाख रुपये की बड़ी रकम मिलेगी. न सिर्फ इतना, बल्कि आप निवेश की रकम को अपने अनुसार कम या ज्यादा भी कर सकते हैं, जिससे आपका फंड भी उसी आधार पर तबदील हो जाएगा.

बता दें कि, LIC Kanyadan Policy को 13 साल से लगाकर 25 साल तक के मैच्योरिटी पीरियड के लिए लिया जा सकता है. वहीं अगर LIC Kanyadan Policy के लिए आयु सीमा की बात करें, तो इस स्कीम में लाभार्थी के पिता की उम्र न्यूनतम 30 साल होनी चाहिए. वहीं बेटी की उम्र कम से कम एक साल होना जरूरी है. 

ये हैं अतिरिक्त बेनिफिट्स

1. LIC Kanyadan Policy इनकम टैक्स एक्ट 1961 के सेक्शन 80सी के दायरे में आती है, लिहाजा इसमें आपको टैक्स बेनिफिट्स भी मिलते हैं. इसमें प्रीमियम जमा करने वाले 1.5 लाख रुपये तक की टैक्स छूट पा सकते हैं. 

2. अगर पॉलिसी की मैच्योरिटी पीरियड से होने पहले ही पॉलिसीहोल्डर के साथ किसी तरह की अनहोनी या फिर असयम मृत्यु हो जाती है, तो ऐसी कंडिशन में परिवार के सदस्यों को 10 लाख रुपये तक देने का प्रावधान भी है. इसके साथ ही पॉलिसीहोल्डर के परिवार को प्रीमियम का भुगतान भी नहीं करना होगा.