News Nation Logo
Banner

बेटी के लिए LIC ने पेश की शानदार स्कीम, 150 जमा करें शादी पर पाएं 22 लाख

लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (LIC) ने बेटी की शादी के लिए एक बेहतरीन इनवेस्टमेंट दिया है. अगर आप एक बेटी के पिता हैं और भविष्य में उसकी शादी या पढ़ाई के लिए बचत करना चाहते हैं तो आपके लिए एलआईसी की स्कीम सबसे बेहतरीन है

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 16 Jun 2021, 06:05:17 PM
lic

सांकेतिक चित्र (Photo Credit: फाइल )

नई दिल्ली:

लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (Life Insurance Corporation of India) ने बेटी की शादी के लिए एक बेहतरीन इनवेस्टमेंट दिया है. अगर आप एक बेटी के पिता हैं और भविष्य में उसकी शादी या पढ़ाई के लिए बचत करना चाहते हैं तो आपके लिए एलआईसी की स्कीम सबसे बेहतरीन है. एलआईसी की इस शानदार इन्वेस्टमेंट स्कीम के जरिए आप अपनी बेटी के बेहतर भविष्य के लिए पैसों की अच्छी बचत कर एलआईसी की इस पॉलिसी में इनवेस्टमेंट के साथ ही आप अपनी बेटी का भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं. सकते हैं. आज हम आपको LIC की एक ऐसी पॉलिसी के बारे में बता रहे हैं, जिसमें आपकी बेटी का भविष्य सुरक्षित हो जाएगा. 

आपको बता दें कि मौजूदा समय देश की सबसे बड़ी सरकारी बीमा कंपनी लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (Life Insurance Corporation of India) ने आपकी बेटियों के भविष्य की बचत के लिए एक खास प्लान तैयार किया है. एलआईसी के इस नए प्लान के तहत आप अपनी बेटी की शादी तक 22 लाख रुपयों की बचत कर सकते हैं वो भी रोजाना महज 150 रुपये जमा करके. एलआईसी ने इस स्कीम को एलआईसी कन्यादान पॉलिसी (LIC Kanyadaan policy) का नाम दिया है. देश में कम आय वाले परिवारों के लिए एलआईसी ने ये स्कीम शुरू की है. कम आय वाले माता-पिता को बेटियों की शादी के लिए अचानक से बहुत सारा धन जुटाना बहुत मुश्किल होता है इसलिए LIC ने ये खास स्कीम देश के कम आय में रहने वाले वर्ग के लिए की है. 

एलआईसी की इस स्कीम में मध्यम वर्ग के कम आय वाले लोग अपनी बेटी के अकाउंट में 150 रूपये रोजाना जमा करेंगे जिसके बाद जब आप अपनी बेटी की शादी करेंगे  इसमें बेटी के अकाउंट में एकमुश्त 22 लाख रुपये मिलेंगे. इस स्कीम की मदद से कम आय वालों को भी बेटी के सपनों को पूरा करने में कोई तकलीफ नहीं होगी. वो भी आसानी से अपनी बेटी के अरमानों को पूरा कर सकेंगे.

आइए आपको बताते हैं एलआईसी की इस स्कीम में क्या है
एलआईसी (LIC) की इस पॉलिसी के मुताबिक निवेशक को अपनी बेटी के अकाउंट में रोजाना 150 रुपये जमा करने हैं.  इसके बाद जब आपकी बेटी शादी के लायक हो जाएगी तब उसकी शादी के समय आपको एक मुश्त उसी अकाउंट में 22 लाख रुपये दिए जाएंगे. अगर आपने इस पॉलिसी को अपनी बेटी के लिए लिया हैै तो आप निश्चिंत हो सकते हैं क्योंकि इस पॉलिसी को लेने के बाद अगर पिता की मौत हो जाती है तो आगे घर के किसी सदस्य को या बेटी को तो निवेश नहीं करना पड़ेगा. ये  पॉलिसी उसी तरह चलती रहेगी. इसके साथ ही अगर पिता की किसी वजह से मौत हो जाती है तो तत्काल बेटी के खाते में 10 लाख रुपये दिए जाएंगे. इतना ही नहीं अगर पिता की मौत किसी दुर्घटना में होती है तो बेटी के खाते में तुरंत 20 लाख रुपए मिलेंगे. 

हर साल मिलते रहेंगे एक लाख रुपये
एलआईसी ने अपने उपभोक्ताओं को  इस पॉलिसी में बहुत ही बेहतरीन खासियत दी है. जब तक आपकी बेटी का विवाह नहीं हो जाता है तब तक हर साल आप बेटी की पढ़ाई या दूसरे खर्चों के लिए एक लाख रुपये मिलते रहेंगे और आपकी पॉलिसी ज्यों की त्यों चलती रहेगी.  इसके अलावा इस पॉलिसी की और गहराई से जानकारी लेने के लिए आप एलआईसी की वेबसाइट पर जा सकते हैं या फिर बीमा एजेंट को अपने घर बुलाकर जानकारी ले सकते हैं.

First Published : 16 Jun 2021, 05:29:04 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.