News Nation Logo
Breaking

LIC की इस योजना में कम उम्र में शुरू करें निवेश, मैच्योरिटी पर पाएंगे 17 लाख रुपये से ज्यादा की रकम

LIC Jeevan Labh Policy: LIC से मिली जानकारी के मुताबिक 23 वर्ष की आयु में अगर कोई व्यक्ति 16 साल के टर्म प्लान और 10 लाख सम एश्योर्ड विकल्प का चुनाव करता है तो उसे 10 साल तक रोजाना 233 रुपये का भुगतान करना पड़ेगा.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 06 Nov 2021, 09:38:33 AM
LIC Jeevan Labh Policy

LIC Jeevan Labh Policy (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • जीवन लाभ पॉलिसी में बीमित राशि 2 लाख रुपये 
  • न्यूनतम 2 लाख रुपये का सम एश्योर्ड लेना जरूरी

नई दिल्ली:  

एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी (LIC Jeevan Labh Policy): भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की बहुत सी ऐसी स्कीम है जिसमें निवेश करके मोटा मुनाफा कमाया जा सकता है. LIC की जीवन लाभ पॉलिसी में अगर कोई व्यक्ति रोजाना 233 रुपये बचाए तो मैच्योरिटी के समय 17 लाख रुपये से ज्यादा का रिटर्न हासिल कर सकता है. LIC से मिली जानकारी के मुताबिक 23 वर्ष की आयु में अगर कोई व्यक्ति 16 साल के टर्म प्लान और 10 लाख सम एश्योर्ड विकल्प का चुनाव करता है तो उसे 10 साल तक रोजाना 233 रुपये का भुगतान करना पड़ेगा. ऐसे में उसे उस पॉलिसी के लिए कुल 8,55,107 रुपये चुकाना होगा.

यह भी पढ़ें: रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए 10 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों में डिब्बे बढ़ाए, देखें लिस्ट

मैच्योरिटी यानी 39 वर्ष की उम्र पर यह रकम 17,13,000 रुपये हो जाएगी. बता दें कि जीवन लाभ पॉलिसी का शेयर बाजार से किसी भी तरह का कोई लिंक नहीं है यानी कि इस स्कीम में निवेश किया गया पैसा सुरक्षित है. जीवन लाभ पॉलिसी में बीमित राशि 2 लाख रुपये है और पॉलिसी की अवधि 16, 21 और 25 वर्ष है. वहीं प्रीमियम भुगतान की अवधि 10, 15, 16 साल है.  

न्यूनतम 2 लाख रुपये का सम एश्योर्ड लेना जरूरी
जानकारी के मुताबिक इस पॉलिसी में न्यूनतम 2 लाख रुपये का सम एश्योर्ड लेना जरूरी है. हालांकि अधिकतम निवेश पर लिमिट नहीं है. पॉलिसीधारक को 3 साल तक प्रीमियम भरने पर लोन की सुविधा मिलती है. प्रीमियम पर टैक्स छूट और पॉलिसीधारक की मौत पर नॉमिनी को बीमित रकम और बोनस के लाभ मिलता है. पालिसी की अवधि के दौरान अगर पॉलिसीधारक की मौत हो जाती है लेकिन उसने मृत्यु तक सभी प्रीमियम का भुगतान कर दिया है तो उसके नॉमिनी को मृत्यु लाभ के रूप में बीमित रकम, सिंपल रिवर्सनरी बोनस और फाइनल एडीशन बोनस का भुगतान किया जाता है.

First Published : 06 Nov 2021, 09:35:33 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.