logo-image

LIC Dhan Rekha Policy: LIC की धन रेखा पॉलिसी में मिलती है डेथ बेनिफिट समेत कई सुविधाएं

LIC Dhan Rekha Policy: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक धन रेखा बीमा पॉलिसी में बुनियादी बीमित राशि का एक तयशुदा हिस्सा नियमित अंतराल पर सर्वाइवल लाभ के तौर पर मिलेगा.

Updated on: 14 Dec 2021, 09:49 AM

highlights

  • पॉलिसी को 90 दिन से लेकर 8 साल तक के बच्चे के नाम पर ले सकते हैं 
  • पॉलिसी लेने के लिए अधिकतम आयु सीमा 35 साल से लेकर 55 साल

नई दिल्ली:

LIC Dhan Rekha Policy: देश की सबसे बड़ी सार्वजनिक क्षेत्र की बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation of India-LIC) ने एक नॉन-लिंक्ड, गैर-प्रतिभागी, व्यक्तिगत बचत जीवन बीमा पॉलिसी 'धन रेखा' (Dhan Rekha) को लॉन्च किया है. एलआईसी से मिली जानकारी के मुताबिक महिलाओं के लिए धन रेखा पॉलिसी में प्रीमियम की दर को उचित तरीके से तय किया गया है. इसके साथ ही इस पॉलिसी में थर्ड जेंडर के लिए भी प्रावधान किया गया है. पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसीधारक की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु के मामले में धन रेखा पॉलिसी से परिवार के लिए वित्तीय सहायता मिलती है.

यह भी पढ़ें: यात्रीगण कृपया ध्यान दें, कई ट्रेनें रद्द, कई रूट में हुआ बदलाव, चेक करें यहां

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक धन रेखा बीमा पॉलिसी में बुनियादी बीमित राशि का एक तयशुदा हिस्सा नियमित अंतराल पर ‘सर्वाइवल’ लाभ के तौर पर मिलेगा. हालांकि इसके लिए पॉलिसी को चालू स्थिति में रहना जरूरी है. धन रेखा पॉलिसी की परिपक्व होने के बाद पॉलिसीधारक को पहले ही मिल चुकी राशि की कटौती किए बिना बीमा की पूरी राशि दे दी जाएगी. 

धन रेखा पॉलिसी के तहत पॉलिसीधारक के द्वारा न्यूनतम 2 लाख रुपये की बीमित राशि को रखा जा सकता है. हालांकि अधिकतम राशि की लिमिट नहीं तय की गई है. इस पॉलिसी की शर्तों के तहत पॉलिसी को 90 दिन के बच्चे से लेकर 8 साल तक के बच्चे के नाम पर ले सकते हैं. वहीं पॉलिसी लेने के लिए अधिकतम आयु सीमा 35 साल से लेकर 55 साल तक रखी गई है.