logo-image

केन्द्रीय विद्यालय प्रवेश की पहली सूची जारी, लॉटरी के तहत मांगे गए थे आवेदन

KVS Admission 2022: केन्द्रीय विद्यालय में एडमीशन को लेकर इन दिनों काफी हलचल चल रही है. सांसद और जिलाधिकारी से कोटा खत्म होने के बाद केवीएस लॅाटरी सिस्टम से रजिस्ट्रेशन कराए गए थे. जिसकी पहली सूची जारी हुई है.

Updated on: 02 May 2022, 07:37 PM

नई दिल्ली :

KVS Admission 2022: केन्द्रीय विद्यालय में एडमीशन को लेकर इन दिनों काफी हलचल चल रही है. सांसद और जिलाधिकारी से कोटा खत्म होने के बाद केवीएस लॅाटरी सिस्टम से रजिस्ट्रेशन कराए गए थे. जिसकी पहली सूची जारी हुई है. आपको बता दें कि केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS) ने सत्र 2022-23 में पहली कक्षा में प्रवेश के लिए लॉटरी टिकट की पहली सूची जारी कर दी है. इसे ऑनलाइन माध्यम से जारी किया गया है. जिन अभिभावकों ने अपने बच्चों के एडमिशन के लिए आवेदन किया था, वह लॉटरी के तहत परिणाम की पहली सूची को केंद्रीय विद्यालय संगठन की आधिकारिक वेबसाइट  kvsangathan.nic.in या kvsonlineadmission.kvs.gov.in पर जाकर सूची चैक कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें : इन कर्मचारियों का बढ़ा 5 प्रतिशत DA, खाते में क्रेडिट होंगे अतिरिक्त 8000 रुपए

आपको बता दें कि लॉटरी के तहत प्रवेश के लिए पहली सूची के जारी होने के बाद केंद्रीय विद्यालय संगठन की ओर से दूसरी और तीसरी सूची भी जल्द ही जारी की जाएगी. दूसरी सूची के जारी होने की तारीख 6 मई, 2022 और तीसरी सूची के जारी होने की तारीख 10 मई, 2022 को निर्धारित की गई है. इसके बाद 6 और 17 मई, 2022 को केवीएस की ओर से एडमिशन के लिए चयनित उम्मीदवारों की अंतरिम सूची भी जारी की जाएगी. केंद्रीय विद्यालय संगठन ने इस बात की भी जानकारी दी है कि टीआरई प्रावधानों के तहत एससी/एसटी और ओबीसी (एनसीएल) उम्मीदवारों के लिए प्रवेश के लिए ऑफलाइन पंजीकरण 12 मई 2022 से शुरू होंगे.

यह भी पढ़ें : नोएडा-गाजियाबाद में लगाया गया कर्फ्यू! COVID-19 के मद्देनज़र धारा 144 लागू

अभिभावक केंद्रीय विद्यालय संगठन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर लॉटरी के तहत प्रवेश की पहली सूची को चेक करें और अपने बच्चे का एडमिशन स्टेटस देखें. सूची को राज्य शहर और यहां स्थित केंद्रीय विद्यालय के अनुसार जारी किया गया है. अभिभावक इसके बाद छात्र को अलॉट हुए स्कूल में पहुंच कर वहां के प्रशासन से प्रवेश संबंधित प्रक्रिया की जानकारी लें. स्कूल की ओर से उन्हें सभी जरूरी जानकारी उपलब्ध करा दी जाएगी. इसके बाद वह संबंधित स्कूल में अपने बच्चे के प्रवेश के लिए आगे की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं.