logo-image

जानें रेलवे टिकट्स पर लिखे कोड्स का क्या है मतलब

टिकट्स में CNF, RAC, WL, RSWL, PQWL, GNWL जैसे कोड्स शामिल होते हैं

Updated on: 02 Jul 2021, 04:25 PM

highlights

  • प्रतीक्षा सूची यानी वेटिंग लिस्ट वाले टिकट पर WL कोड लिखा होता है
  • RAC में दो पैसेंजर को एक ही बर्थ पर यात्रा करने की अनुमति दी जाती है
  • रिमोट लोकेशन वेटिंग लिस्ट के कंफर्म होने के सबसे ज्यादा चांस होते हैं

नई दिल्ली:

भारतीय रेलवे में सफर करने के लिए जब भी आप टिकट बुकिंग यानी रिजर्वेशन कराते हैं, तो इन टिकट्स पर पीएनआर नंबर के अलावा और कई तरह के कोड्स (Ticket Codes) भी प्रिंट होते हैं. जिसमें CNF, RAC, WL, RSWL, PQWL, GNWL जैसे कोड्स शामिल हैं. इन कोड्स का का अपना कुछ मतलब होता है जिसका रेलवे और उनमे सफर करने वाले लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, क्या आप जानते हैं कि इन कोड वर्ड्स का क्या मतलब होता है और ये कितने काम के साबित हो सकते हैं.

PNR (Passenger Name Record): जब ट्रेन में सफर के लिए रेलवे के टिकट का रिजर्वेशन कराते हैं तो 10 अंको का एक पीएनआर नंबर मिलता है. यह एक यूनिक कोड नंबर होता है. जिससे आप अपने टिकट की डिटेल्स जान सकते हैं. 

CNF (Confirm): अगर आपके रिजर्वेशन टिकट पर CNF लिखा है और बर्थ का अलॉटमेंट नहीं हुआ है. तो इसका मतलब है कि आपकी सीट कंफर्म है. चार्ट तैयार होने के बाद सीट नम्बर अलॉट किया जाएगा. 

RAC (Reservation Against Cancelation): RAC में दो पैसेंजर को एक ही बर्थ पर यात्रा करने की अनुमति दी जाती है. जिन यात्रियों का टिकट कंफर्म होता है और वह यात्रा नहीं करते तो उनकी बर्थ आरएसी के तौर पर दूसरे यात्रियों को अलॉट कर दी जाती है. 

WL (Waiting List): प्रतीक्षा सूची यानी वेटिंग लिस्ट वाले टिकट पर ये कोड लिखा होता है. यह प्रतीक्षा सूची का सबसे सामान्य प्रकार है, इसके कन्फर्म होने की संभावना सबसे अधिक होती है. उदाहरण के लिए यदि स्थिति GNWL 4/WL 3 है, तो इसका मतलब है कि आपके पास 3 की प्रतीक्षा सूची है. यानी आपका टिकट तभी कन्फर्म होगा जब उसी यात्रा के लिए आपके पहले बुक करने वाले 3 यात्री अपना टिकट कैंसिल कराएं.

RQWL (Request Waiting List): जब किसी इंटरमीडिएट स्टेशन से दूसरे इंटरमीडिएट स्टेशन तक के लिए टिकट बुक कराया जाता है और अगर वह सामान्य कोटे, रिमोट लोकेशन कोटा या पूल्ड कोटा के के अंतर्गत नहीं है, तो उसे रिक्वेस्ट वेटिंग लिस्ट में भेज दिया जाता है. 

CAN (Cancel): जब आप अपना टिकट कैंसिल कराते हैं तो उसके बाद जो प्रिंटआउट आता है उस पर CAN लिखा होता है. इसका मतलब है पैसेंजर का टिकट कैंसिल कर दिया गया है.

TQWL (Tatkal Quota Waiting List): यह तत्काल टिकट की वेटिंग लिस्ट होती है. तत्काल बुकिंग करने पर यदि नाम वेटिंग लिस्ट मे आता है, तो यह स्टेट्स TQWL दिखाता है. इसके कंफर्म होने के चांस काफी कम होते हैं. 

GNWL (Genral Waiting List): जनरल वेटिंग लिस्ट यानी सामान्य प्रतिक्षा सूची वाले टिकट किसी पैसेंजर के कंफर्म टिकट कैंसिल करवाने पर जारी किए जाते हैं. यह प्रतीक्षा सूची का सबसे सामान्य प्रकार है. इसके कन्फर्म होने की संभावना सबसे अधिक होती है. 

RSWL (Road Side Waiting List): टिकट पर रोड साइड स्टेशन वेटिंग लिस्ट तब लिखा जाता है जब बर्थ ट्रेन के शुरू होने वाले स्टेशनों से रोड साइड स्टेशन या उसके पास पड़ने वाले स्टेशनों के लिए बुक कराया जाता है. इस तरह के वेटिंग टिकट में कन्फर्म होने की संभावना बहुत कम होती है. 

RLWL (Remote Location Waiting List): रिमोट लोकेशन वेटिंग लिस्ट के कंफर्म होने के सबसे ज्यादा चांस होते हैं. ये छोटे स्टेशंस का बर्थ का कोटा होता है. इन इंटरमीडिएट स्टेशंस पर वेटिंग बर्थ को RLWL स्टेटस दिया जाता है. 

PQWL (Pool Quota Waiting List): अंडर पूल्ड कोटा वेटिंग लिस्ट जनरल वेटिंग लिस्ट से अलग तैयार होती है. इसमें ऐसे पैसेंजर्स की डिटेल होती है जो ट्रेन ओरिजिनेशन और डेस्टिनेशन के बीच के स्टेशंस के बीच यात्रा करते हैं.

NOSB (No Seat Bearth): 12 साल से कम उम्र के बच्चों से चाइल्ड फेयर लिया जाता है. लेकिन उन्हें सीट अलॉट नहीं की जाती. ऐसे में पीएनआर स्टेट्स NOSB शो शो करता है.