logo-image

भारत का नया GPS देगा सभी गवर्नमेंट फेसिलिटीज की इन्फॉर्मेशन

इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने हाल ही में लोगों तक government services को ऑनलाइन ले जाने की शुरुआत की है. Meity ने मैप माई इंडिया के साथ एक समझौता किया है जिसके मुताबिक अब उमंग ऐप में मैप की सुविधा भी उपलब्ध की जाएगी.

Updated on: 17 Jul 2021, 05:04 PM

highlights

  • उमंग ऐप पर मिलेगी मंडियों, ब्लड बैंक और अस्पतालों से जुड़ी पूरी इनफॉर्मेशन 
  • GPS का कम करने में भी कारगर है उमंग ऐप
  • शहर के साथ साथ गाँवों के नक्शों को भी देख सकेंगे
     

नई दिल्ली:

कभी सोचा है कि बस एक बटन दबाने से सारी सुविधाओं की जानकारी मिल जाए तो लाइफ कितनी आसान हो जाएगी. ऐसा ही कुछ अब होने जा रहा है- बस एक क्लिक और सारी सरकारी सुविधाओं की डिटेल्ड इन्फॉर्मेशन आपके पास और वो भी अपनी भारतीय ऐप पर. दरअसल, इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने हाल ही में लोगों तक government services को ऑनलाइन ले जाने की शुरुआत की है. जिसके चलते Meity ने मैप माई इंडिया के साथ एक समझौता किया है जिसके मुताबिक अब उमंग ऐप में मैप की सुविधा भी उपलब्ध की जाएगी. इस पहल की पूरी तैयारी डिजिटल इंडिया (Digital India) को बढ़ावा देने और आत्मनिर्भर भारत (Aatm Nirbhar Bharat) की थीम को ध्यान में रखते हुए की गई है. 

उमंग ऐप में आए इस नए बदलाव से लोगों को कितना फायदा होगा उसका अंदाज़ा इस बात से लगाया जा सकता है कि अब लोग आसानी से अपने आसपास के एरिया में सरकारी सुविधाएं जैसे मंडियां, ब्लड बैंक और अस्पताल से जुड़ी जानकारियाँ प्राप्त कर सकेंगे. इसके साथ ही, लोग शहर के साथ साथ ग्राम स्तर के नक्शों को भी देख सकेंगे. सिर्फ यही नहीं, और भी बहुत सी फेसीलिटीज हैं जो लोग उमंग ऐप के ज़रिये पा सकेंगे. तो चलिए जानते हैं उन सभी के बारे में. 

यह भी पढ़ें: इंडेन का नया स्मार्ट LPG सिलेंडर साधारण रसोई गैस से कैसे है बेहतर, जानिए यहां

Umang App से मिलेंगी ये सभी सरकारी सुविधाएं- 
1. उमंग ऐप और मैप माई इंडिया के बीच हुए इस समझौते से लोग नेविगेशन के दौरान यातायात और सड़क सुरक्षा अलर्ट पा सकेंगे.  
2.  स्थानों के लिए यानी कि आप जिस जगह जा रहे हैं वह कितनी दूर है, वहां पहुँचने का रास्ता (दिशा-निर्देश) और बारी-बारी से आवाज और दृश्य से दिशानिर्देश की सुविधा का लाभ उठा सकेंगे. 
3. मेरा राशन-उमंग के ज़रिये लोग पास की सही दाम की दुकानों की पहचान कर सकेंगे साथ ही उनतक पहुँचने का रास्ता भी जान सकेंगे.
4. ई-नाम-उमंग: 'मंडी नियर मी' की मदद से लोग मैप पर दिखाई गई पास की मंडियों को पहचान और नेविगेट कर सकेंगे.
5. दामिनी-'दामिनी लाइटनिंग अलर्ट' सेवा लोगों को आस-पास के क्षेत्रों कि पिक्चर दिखाकर बिजली गिरने की चेतावनी देने के लिए है. 

यह भी पढ़ें: सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission): महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के बाद सरकारी कर्मचारियों को मिली एक और बड़ी खुशखबरी

इन सबके अलावा, मैप फंक्शनेलिटी को और तेज़ किये जाने की योजना भी है जिसके बाद लोग इन सुविधाओं का लाभ भी उठा सकेंगे-  
1. ईएसआईसी केंद्रों जैसे अस्पतालों / औषधालयों को map पर देखना और वहां तक जाने का रास्ता.
2. इंडियन ऑयल सेवा जो आस-पास के गैस स्टेशनों के साथ-साथ ईंधन भरने वाले स्टेशनों का पता लगाने के लिए होगी.
3. एनएचएआई के माध्यम से लोग यात्रा के दौरान टोल प्लाजा और टोल दरों की जानकारी देख सकेंगे.
4. राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) के ज़रिये मैप पर आस-पास के पुलिस स्टेशनों से जुड़ी जानकारी देख सकेंगे.
5. प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (मेरी सड़क) लोगों को मैप माई इंडिया प्लेटफॉर्म पर सड़क को चुनकर करके क्षतिग्रस्त सड़कों (पीएमजीएसवाई के तहत) की शिकायतों को सही जगह पहुंचाने में मदद करेगी.

बता दें कि, उमंग मोबाइल ऐप भारत सरकार की न सिर्फ सबसे सुरक्षित और सिंगल बल्कि मल्टी-चैनल, मल्टी-प्लेटफॉर्म, मल्टी लैंग्वेज और मल्टी-सर्विस मोबाइल ऐप है.