logo-image

सरकार ने किया किसानों की कर्ज माफी का ऐलान, लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम

kisan karj:सरकार ने किसानों का कर्ज माफ करने की घोषणा की है...किसान कर्ज माफी योजना का लाभ उठाने के लिए आपको सबसे पहले किसान कर्ज माफी लिस्ट में अपना नाम चेक करना होगा, अगर लिस्ट में आपका नाम मिल जाता है तो समझें कि योजना के लिए आपका चयन हो चुका है.

Updated on: 19 Apr 2022, 05:14 PM

News Delhi :

Kisan Karj Mafi List Online 2022 : केंद्र सरकार हो या फिर राज्य सरकार लोगों के हित को ध्यान में रखते हुए कई तरह की जनकल्याणकारी योजनाएं ( pm kisan karj mafi yojana 2022 ) चलाती हैं. योजनाएं बनाते समय सरकार का फोकस इस बात पर रहता है कि इससे अधिक से अधिक संख्या में लोग लाभान्वित हो सकें. सरकार ने कुछ ऐसी ही योजनाएं देश के अन्नदाता यानी किसानों के लिए भी शुरू की हैं. लेकिन आज हम आपको एक ऐसी खबर सुनाने जा रहे हैं, जिसको पढ़कर आप खुशी के मारे उछल पड़ेंगे. दरअसल, देश का एक राज्य ऐसा जिसने किसानों के कर्ज माफी (  kisan karj mafi yojana ) की घोषणा कर दी है. अब आप सोच रहे होंगे कि  हम कौन से राज्य की बात कर रहे हैं तो हम आपको बता दें कि वो राज्य है झारखंड.

किसानों का कर्ज माफ

दरअसल, झारखंड सरकार ने घोषणा की है कि सरकार इस बार किसानों का कर्ज माफ करने जा रही है. राज्य के जो किसान सरकार की किसान कर्ज माफी योजना लाभ उठाने चाहते हैं उनको पहले किसानी कर्ज माफी सूची में अपना नाम चेक करना होगा. अगर लिस्ट में आपका नाम है तो फिर आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. आपको बता दें कि झारखंड सरकार ने Jharkhand Kisan Karj Mafi List 2022 के तहत इस बार छोटे और सीमांत किसानों का चयन किया है. वहीं, बात अगर उत्तर प्रदेश की करें तो यहां भी योगी सरकार ने किसानों का कर्ज माफ करने की घोषणा की है. योजना का लाभ उठाने वाले किसानों को इसके लिए UP Kisan Karj Rahat List में अपना नाम चेक करना होगा. किसान इसके लिए ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन चेक कर सकते हैं.

लाभार्थी की लिस्ट में चेक कर सकते हैं अपना नाम 

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के जिन किसानो में अपना ऋण माफ करवाना है, उसके लिए उनको उत्तर प्रदेश किसान कर्ज राहत योजना के तहत आवेदन करना होगा. इसके लिए लाभार्थी किसान ऋण मोचन योजना लाभार्थी की लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं.