logo-image

Kaushalya Maternity Scheme: अब घर में दूसरी बेटी पैदा होने पर मिलेगी इतनी रकम, ऐसे उठाएं योजना का लाभ

Kaushalya Maternity Scheme:  केंद्र और राज्य सरकारें इन दिनों बेटियों को आगे बढ़ाने को लेकर तमाम योजनाएं चला रही हैं. इन योजनाओं में बेटी के जन्म लेने से उनकी पढ़ाई और शादी तक की सभी जिम्मेदारियों का ख्याल रखा गया है.

Updated on: 04 Nov 2022, 01:14 PM

New Delhi:

Kaushalya Maternity Scheme:  बेटियों को घर की लक्ष्मी माना जाता है. यही वजह है कि घर में बेटियों का जन्म होना सौभाग्य की बात समझी जाती है. एक समय था जब हमारे देश में बेटे और बेटियों में अंतर समझा जाता था. उस समय बेटा पैदा होने पर जश्न और बेटी पैदा होने पर गम का सन्नाटा पसर जाता था, लेकिन अब ऐसा नहीं है. अब बेटे और बेटियों में कोई भेद नहीं समझा जाता. समझा भी क्यों जाए, आज बेटियां बेटों से ज्यादा अपने मां-बाप और देश का नाम रोशन कर रही हैं. इस क्रम में सरकार भी लगातार बेटियों को ध्यान में रखकर गई महत्वाकांक्षी योजनाएं चला रही है, जिसमें पढ़ी लिखी बेटी रोशनी घर की, बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओं आदि कई योजनाएं शामिल हैं.

इन दिनों एक ऐसी ही योजना छत्तीसगढ़ सरकार ने शुरू की है. कौशल्या मेटरनिटी स्कीम से नाम से चल रही इस योजना के अंतर्गत घर में दूसरी बेटी पैदा होने पर कुछ धनराशि उपलब्ध कराती है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि क्या है कौशल्या मेटरनिटी योजना और आप कैसे इसका लाभ उठा सकते हैं. राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की ओर से शुरू की गई इस योजना के अंतर्गत परिवार में दूसरी बेटी का जन्म होने पर कौशल्या मेटरनिटी योजना का लाभ उठाया जा सकता है. इस योजना के पीछे का उद्देश्य इंडियन सोसायटी में बिगड़े लिंगानुपात को सही करना है.

इस योजना के तहत परिवार में दूसरी बेटी के पैदा होने पर लाभार्थी को सरकार की ओर से पांच हजार रूपए की लाभ राशि दी जाती है. आर्थिक रूप से कमजोर लोग इस सहायता राशि का इस्तेमाल नवजात शिशु के भरण-पोषण में कर सकते हैं. हालांकि सरकार की ओर से योजना के लाभार्थियों के लिए कुछ मानदंड रखें गए, जिन पर आपका खरा उतरना जरूरी है. इसकी सबसे बड़ी शर्त यह है कि लाभार्थी छत्तीसगढ़ का ही रहने वाला हो. क्योंकि यह राज्य सरकार की योजना है तो दूसरे राज्यों के लोगों को इस योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा. इसके साथ ही माता की उम्र 18 साल से कम नहीं होनी चाहिए. 

कौशल्या मातृत्व योजना के लिए डॉक्यूमेंट्स

आय प्रमाण पत्र की कॉपी
BPL कार्ड की कॉपी
माता का आयु प्रमाण पत्र

मूल निवास प्रमाण पत्र की कॉपी
बैंक अकाउंट की कॉपी
बेटी का जन्म प्रमाण पत्र 
वोटर आईडी कार्ड

आधार कार्ड की कॉपी
राशन कार्ड की कॉपी
ईमेल आईडी 
मोबाइल नंबर