logo-image

Karj Mafi Yojna: अब UP के इन किसानों की होगी चांदी, 1 लाख रुपए तक कर्ज होगा माफ

UP Kisan Karj Rahat Yojana: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (yogi government)ने किसानों को अब एक और राहत भरी खबर दी है. जिसमें उन्होनें किसानों के 1 लाख तक के पुराने कर्ज को माफ (Karj Mafi Yojna)करने की प्लानिंग की है.

Updated on: 28 Nov 2022, 05:02 PM

highlights

  • सरकार जारी करने वाली है लाभार्थियों की सूची
  • पात्र किसान इस तरह देख सकते हैं लाभार्थियों की सूची में अपना नाम 
  • उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने कर्ज माफी योजना का लाभ लेने के लिए ये रखी शर्त 

नई दिल्ली :

UP Kisan Karj Rahat Yojana: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (yogi government)ने किसानों को अब एक और राहत भरी खबर दी है. जिसमें उन्होनें किसानों के 1 लाख तक के पुराने कर्ज को माफ (Karj Mafi Yojna)करने की प्लानिंग की है. आपको बता दें कि जिन किसानों ने 25 मार्च 2016 से पहले कर्ज लिया है. साथ ही वह आर्थिक तंगी के कारण अब तक जमा नहीं कर पाए हैं तो उनके 1 लाख रुपए तक के कर्ज को यूपी सरकार (yogi government)माफ करेगी.  हालाकि प्रति वर्ष सरकार कृषि कर्ज माफी योजना के लाभार्थियों की सूची जारी करती है. जानकारी के मुताबिक 2023 में इस सूची में लगभग 80 लाख सिमांत किसानों के आने की संभावना है. आइये जानते हैं यदि आप भी योजना के लाभार्थी हैं तो कैसे अपना नाम लिस्ट में चैक कर सकते हैं.

यह  भी पढ़ें : 7th pay: अब इन कर्मचारियों को नव वर्ष गिफ्ट देगी सरकार , एकसाथ मिलेगा 18 माह का DA

लघु व सिमांत किसान होंगे लाभार्थी
दरअसल, यूपी की योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) सरकार हर साल किसान कर्ज माफी योजना के लाभार्थियों की सूची जारी करती है. फिलहाल भी लाभ लेने वाले किसानों की लिस्ट कर्मचारियों द्वारा बनाई जा रही है. सरकार ने प्रदेश के लगभग 80 से 85 लाख लघु एवं सिमांत किसानों को योजना में शामिल करने का निर्णय लिया है. 2023 की सूची में पात्र किसान अपना नाम चैक करने के लिए टोल फ्री नंबर्स 0522-2235892, 0522-2235855 पर भी कॅाल कर पता कर सकते हैं. इसके कर्ज माफी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी अपनी पात्रता चैक कर सकते  हैं.

क्या है पात्रता?
आपको बता दें कि योजना का लाभ लेने के लिए संबंधित व्यक्ति की आय का साध कृषि होनी चाहिए. साथ ही वह यूपी का निवासी होना जरूरी है.  साथ वह आर्थिक तंगी के चलते आज तक लोन की उधारी चुकता न कर पाया हो. साथ ही उसका लोन सन 2016 के पहले का होना चाहिए. यदि आप अपने आपको योजना का पात्र समझते हैं तो www.upkisankarjrahat.upsdc.gov.in पर विजिट करके अपना नाम चैक कर सकते हैं.