News Nation Logo
अभिनेत्री अनन्या पांडे से NCB की पूछताछ जारी, चंडी पांडे भी NCB के दफ्तर में मौजूद भारत पहली बार दुनिया के शीर्ष 25 रक्षा निर्यातक देश की सूची में शामिल: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद किसानों ने दिल्ली-गाजियाबाद बॉर्डर से टेंट हटाए एनएच 24 खुलने से आम जनता को मिली राहत मुर्गामंडी जाने वाली सड़क को किसान प्रदर्शनकारियों ने किया खाली उत्तराखंड के राज्यपाल, मुख्यमंत्री के साथ देवभूमि में आई आपदा का हवाई निरीक्षण किया: अमित शाह आपदा पर गृहमंत्री अमित शाह ने राज्य और केंद्र सरकार के उच्चस्तरीय अधिकारियों के साथ मीटिंग की भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 18,454 नए मामले आए और 160 लोगों की कोरोना से मौत हुई पीएम मोदी ने RML अस्पताल में वैक्सीनेशन सेंटर पर स्वास्थ्य कर्मचारियों के साथ बातचीत की किसान सड़कों को अनिश्चित काल के लिए अवरुद्ध नहीं कर सकते: सुप्रीम कोर्ट किसानों को विरोध करने का अधिकार: सुप्रीम कोर्ट पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए एम्स में इंफोसिस फाउंडेशन विश्राम सदन का उद्घाटन किया हमारी सरकार ने कैंसर की 400 दवाओं की कीमतों को कम करने के लिए कदम उठाए हैं: पीएम मोदी बॉम्बे हाईकोर्ट आर्यन खान की जमानत याचिका पर 26 अक्टूबर को सुनवाई करेगा: आर्यन खान के वकील भिंड में भारतीय वायुसेना का ट्रेनर विमान क्रैश, हादसे में पायलट घायल: भिंड एसपी मनोज कुमार सिंह मरीज़ को आयुष्मान भारत योजना के तहत मुफ़्त में इलाज मिलता है, तो उसकी सेवा होती है: पीएम मोदी भारत ने वैक्सीन मैत्री के माध्यम से दुनिया के देशों में मदद पहुंचाने का काम किया: अनुराग ठाकुर दुनिया को भारत ने दिखाया है कि बड़े से बड़ा लक्ष्य भी प्राप्त किया जा सकता है: अनुराग ठाकुर 100 करोड़ वैक्सीनेशन डोज़ का आंकड़ा पार होने पर लोगों का आभार: केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर भारत में वैक्सीनेशन का आंकड़ा 100 करोड़ के पार, देशभर में मन रहा जश्न निजी भागीदारी से भी मेडिकल कॉलेज बन रहे हैं - पीएम मोदी FDA ने मॉडर्ना और जॉनसन एंड जॉनसन के मिक्‍स एंड मैच टीकाकरण को दी मंजूरी उत्तराखंड में भारी बारिश से अब तक 54 लोगों की मौत, 19 जख्मी और 5 लापता डोनाल्ड ट्रंप ने 'TRUTH Social' नामक अपना खुद का सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लॉन्च किया

काम की खबर : ये 5 जरूरी काम निपटाने के लिए आपके पास हैं केवल 10 दिन

कोरोना वायरस (Corona Virus) के चलते जहां दुनिया भर में खलबली मची हुई है और राहत व बचाव कार्य तेज किए जा रहे हैं, वहीं फाइनेंशियल प्लानिंग के लिहाज से अहम महीना मार्च खत्‍म होने वाला है. ऐसे में लोगों को कई जरूरी काम निपटाने की समयसीमा होती है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 21 Mar 2020, 11:02:51 AM
pan aadhaar

ये 5 जरूरी काम निपटाने के लिए आपके पास हैं केवल 10 दिन (Photo Credit: FILE PHOTO)

नई दिल्‍ली:

कोरोना वायरस (Corona Virus) के चलते जहां दुनिया भर में खलबली मची हुई है और राहत व बचाव कार्य तेज किए जा रहे हैं, वहीं फाइनेंशियल प्लानिंग के लिहाज से अहम महीना मार्च खत्‍म होने वाला है. ऐसे में लोगों को कई जरूरी काम निपटाने की समयसीमा होती है. इनमें संशोधित रिटर्न फाइल करना, पैन और आधार को लिंक करना आदि शामिल हैं.

PAN-Aadhaar लिंकिंग
31 मार्च पैन-आधार लिंक करने की समयसीमा है. ऐसा न होने पर 10,000 रुपये की पेनाल्टी देनी होगी. सरकार कई बार आधार को पैन से लिंक करने की समयसीमा बढ़ा चुकी है. अब अगर 31 मार्च 2020 तक आप पैन और आधार को लिंक करने में फेल रहते हैं तो इनकम टैक्स डिपार्टमेंट आप पर 10,000 रुपये तक पेनाल्‍टी लगा सकता है. आयकर विभाग के अनुसार, 27 जनवरी 2020 तक 30.75 करोड़ पैन को पहले ही आधार से जोड़ा जा चुका है. हालांकि 17.58 करोड़ पैन को अभी 12 अंकों वाले आधार से जोड़ा जाना है. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी-CBDT) ने कहा कि जिस व्यक्ति को एक जुलाई 2017 तक पैन आवंटित किए गए हैं, उन्हें उसे आयकर कानून की धारा 139 एए की उप-धारा (2) के तहत अपने आधार के बारे में 31 मार्च 2020 तक सूचना देनी है. ऐसा न होने पर संबंधित पैन निष्क्रिय हो जाएगा.

यह भी पढ़ें : कोरोना वायरस के चलते रेलवे ने रद्द कीं 709 ट्रेनें, कल नहीं चलेगी कोई भी गाड़ी

PM आवास योजना की खत्म हो रही मियाद
31 मार्च तक प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) के तहत क्रेडिट सब्सिडी का लाभ मिल सकता है. RBI ने कोरोना वायरस के चलते लोगों को जरूरी काम न होने तक बैंक न जाने की सलाह दी है. ऐसे में कई लोग इस स्कीम का लाभ उठाने से चूक सकते हैं.

विवाद से विश्वास स्कीम
जो करदाता सरकार से अपने टैक्स विवाद को निपटाना चाहते हैं, इस स्‍कीम के तहत उन्हें यह काम 31 मार्च, 2020 तक कर लेना है. इसमें उन्हें चुनिंदा मामलों में केवल टैक्स की मूल रकम देनी होगी. पेनाल्‍टी या उस पर ब्याज माफ किया जाएगा.

यह भी पढ़ें : भगवान करे भारत में कोरोना का तीसरा स्‍टेज न आए, अगर ऐसा हुआ तो...

Belated Tax Return की फाइलिंग
देर से रिटर्न फाइल करने की अंतिम समयसीमा 31 मार्च है. देर से इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने पर पेनल्टी लगती है. वित्त वर्ष 2018-19 (आकलन वर्ष 2019-20) के लिए टैक्स रिटर्न फाइल करने की समयसीमा, 31 जुलाई 2019 थी, जिसे बाद में एक माह के लिए बढ़ाया गया था. आपकी इनकम 5 लाख रुपये से कम है तो देर से रिटर्न फाइल करने की लेट फाइलिंग फीस 1000 रुपये तक है. आपकी इनकम 5 लाख रुपये से अधिक है तो 31 मार्च तक फाइल करने पर पेनाल्‍टी 10,000 रुपये तक हो सकती है.

Amended ITR की फाइलिंग
आपके ITR में कोई दिक्‍कत है तो संशोधित रिटर्न फाइल करने की आखिरी तारीख भी यही है. बिना ITR फाइल किए अगले वित्त वर्ष में प्रवेश करने पर आपके लिए समस्या हो सकती है. ऐसे में समयसीमा के भीतर विलंबित या संशोधित रिटर्न फाइल करना जरूरी है.

First Published : 21 Mar 2020, 11:00:33 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.