logo-image

JanDhan account वालों की आई मौज , खाते में क्रेडिट होंगे हर माह 3,000 रुपए

JanDhan Account: अगर आपने जनधन खाता खुलवाया है तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि जनधन खाते वालों को 3000 रुपए प्रतिमाह की पेंशन पाने का लाभ दिया जाता है. लेकिन कुछ लोग जानकारी के अभाव में सुविधा का लाभ नहीं उठा पाते हैं.

Updated on: 31 Mar 2023, 09:13 AM

highlights

  • 3000 रुपए की पेंशन पाने के लिए कुछ डॅाक्यूमेंटेशन की होती है जरूरत 
  • श्रमयोगी मानधन योजना के तहत मिलती है पेंशन
  • असंगठित श्रेत्र में काम करने वाले लोग उठा सकते हैं स्कीम का फायदा 

 

नई दिल्ली :

JanDhan Account: अगर आपने जनधन खाता खुलवाया है तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि जनधन खाते वालों को 3000 रुपए प्रतिमाह की पेंशन पाने का लाभ दिया जाता है. लेकिन कुछ लोग जानकारी के अभाव में सुविधा का लाभ नहीं उठा पाते हैं. आपको बता दें कि प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना (Prime Minister Shram Yogi Maandhan Yojana) के तहत आपको प्रतिमाह पेंशन पाने का लाभ मिल सकता है. इस स्कीम का फायदा जनधन अकाउंट होल्डर को भी मिलता है. कुछ जरूरी डॅाक्यूमेंटेशन के बाद आप 3000 रुपए की पेंशन पाने के हकदार हो जाते हैं. 

यह भी पढ़ें : NPS: सिर्फ 200 रुपए का निवेश दिलाएगा पैसे की कमी मुक्ति, प्रतिमाह मिलेंगे 50,000 रुपए

नहीं सताएगी बुढ़ापे की चिंता 
दरअसल, मानधन योजना का लाभ 18 से 40 की उम्र के बीच के आर्थिक रूप से कमजोर लोग उठा सकते हैं. जीवन के महत्वपूर्ण पड़ाव पर जाकर सदस्य की उम्र 60 साल की होती है तो आपको 3 हजार रुपए प्रतिमाह पेंशन के रूप में मिलने लगते हैं. यानि सरकार पात्र सदस्यों को सालाना 36000 रुपए देती है. वहीं आपको बता दें कि इस स्कीम का फायदा असंगठित सेक्टर में काम करने वाले लोगों को मिलता है. स्ट्रीट वेंडर, मिड-डे मील वर्कर, हेड लोडर, ईंट भट्ठा मजदूर, मोची, कूड़ा बीनने वाले, घरेलू कामगार, धोबी, रिक्शा चालक, भूमिहीन मजदूर इस स्कीम का फायदा उठा सकते हैं. 

ये है आवेदन का आसान तरीका
यदि आपने जनधन स्कीम के तहत खाता खुलवाया है तो आधार कार्ड, पेन कार्ड साथ लेकर आप श्रमयोगी मानधन स्कीम के तहत आवेदन कर सकते हैं. स्कीम से जुड़ने के  बाद आपको उम्र के हिसाब से कुछ निवेश करना होता है. जैसे अगर आपकी उम्र 18 साल है तो प्रतिमाह आपको 55 रुपए निवेश करना होगा. वहीं यदि आपकी उम्र 30 साल है तो प्रतिमाह 100 रुपए निवेश करना अनिवार्य है, साथ ही यदि आप 40  साल की उम्र में स्कीम से जुड़ते हैं तो आपको प्रतिमाह 200 रुपए का निवेश करना होगा. इसके बाद जैसे ही आपकी उम्र 60 साल होती है तो आपको प्रतिमाह 3 हजार रुपए की पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी.