logo-image

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana (PMJDY): तीन गुना बढ़ गए जन धन खाते, अकाउंट खुलवाते ही मिलता है लाखों का फायदा

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana (PMJDY): प्रधानमंत्री जन धन योजना सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है और इस योजना का मकसद ज्यादा से ज्यादा लोगों को बैंकिंग सिस्टम से जोड़ना है.

Updated on: 10 Dec 2021, 11:22 AM

highlights

  • जनधन अकाउंट को खुलवाने पर ग्राहकों को 1.30 लाख रुपये का बीमा मिलता है
  • सामान्य बीमा के तहत दुर्घटना होने पर अकाउंट होल्डर को 30 हजार रुपये मिलेंगे

नई दिल्ली:

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana (PMJDY): प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत खोले गए बैंक अकाउंट की संख्या अक्टूबर 2021 तक तीन गुना बढ़कर 43 करोड़ 70 लाख के स्तर पर पहुंच गई है. मार्च 2015 में यह आंकड़ा 14.72 करोड़ था. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने 2014 में अपने स्वतंत्रता दिवस के संबोधन में जन-धन योजना का ऐलान किया था और उसी साल 28 अगस्त 2014 को इस कार्यक्रम की शुरुआत हुई थी. बता दें कि कई सरकारी योजनाओं की सब्सिडी जन धन अकाउंट में आती है. पीएम जन धन अकाउंट को शून्य बैलेंस पर खोला जाता है और यही वजह है कि यह लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है.  

यह भी पढ़ें: भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने उठाया बड़ा कदम, अब अनारक्षित टिकट लेकर कर सकेंगे सफर

जन धन अकाउंट में ग्राहकों को ढेरों फायदे मिलते हैं. गौरतलब है कि प्रधानमंत्री जन धन योजना सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है और इस योजना का मकसद ज्यादा से ज्यादा लोगों को बैंकिंग सिस्टम से जोड़ना है. जन धन अकाउंट की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें न्यूनतम बैलेंस रखने की जरूरत नहीं होती है. जनधन अकाउंट को बैंक, पोस्ट ऑफिस और राष्ट्रीयकृत बैंकों में खोल सकते हैं.   

प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत ग्राहकों को कई अन्य वित्तीय सुविधाएं भी मिलती हैं. इस अकाउंट को खुलवाने पर ग्राहकों को 1.30 लाख रुपये का बीमा मिलता है, जिसमें मृत्यु होने पर नॉमिनी को 1 लाख रुपये की राशि मिलती है. साथ ही 30 हजार रुपये का सामान्य बीमा भी शामिल है. सामान्य बीमा के तहत दुर्घटना होने पर अकाउंट होल्डर को 30 हजार रुपये मिलेंगे. 10 साल से ज्यादा की उम्र के भारतीय नागरिक इस अकाउंट को खुलवा सकते हैं.