logo-image

Jagannath Rath Yatra: भगवान जगन्नाथ यात्रा के लिए रेलवे ने किया खास इंतजाम, बिना टेंशन के अपनाएं ये तरीका

भगवान जगन्नाथ की यात्रा पर करोड़ों लोगों की आस्था टिकी है. इसलिए रेलवे ने भी यात्रा के लिए लगभग 800 से ज्यादा स्पेशल ट्रेनें चलाई हैं. ताकि किसी भी भक्त को पुरी पहुंचने में परेशानी न हो.

Updated on: 20 Jun 2023, 01:34 PM

highlights

  • रेलवे ने भक्तों को पुरी पहुंचाने के किया आसान इंतजाम 
  • बिना रिजर्वेशन के भी ट्रेन ट्रेन पहुंचाएगी पुरी 
  • रेलवे ने भगवान जगन्ननाथ यात्रा के लिए चलाई 859 ट्रेनें 

नई दिल्ली :

Jagannath Rath Yatra 2023 : आज से भगवान जगन्ननाथ की रथयात्रा शुरू हो रही है. भक्तगण उल्लास में उनकी यात्रा में शामिल होने पुरी पहुंच रहे हैं. लेकिन भीड़ अधिक होने के चलते लाखों लोग ट्रेन में सीट न मिलने के चलते यात्रा मजबूरी में कैंसिल कर रहे हैं. ऐसे यात्रियों के लिए खुशखबरी है, आपको भगवान जगन्ननाथ की यात्रा में शामिल कराने की जिम्मेदारी रेलवे ने ली है. बिना रिजर्वेशन के भी आपको ट्रेने पुरी पहुंचाएगी. जिसके बाद आप यात्रा में शामिल हो सकते हैं.. 

यह भी पढ़ें : Kanwar Yatra 2023: कांवड़ यात्रा की तैयारी पूरी, सरकार ने गाइडलाइन की जारी

चलाई जा रही हैं  859 ट्रेनें 
रेलवे के मुताबिक भगवान जगन्ननाथ यात्रा के लिए इस बार कुल  859 ट्रेनें चलायी गई हैं. यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए इस बार ट्रेनों की संख्या में इजाफा किया गया है. मंत्रालय के मुताबिक इन ट्रेनों से करीब 20 लाख लोगों को यात्रा कराई जाने का अनुमान है.. आपको बता दें कि इन ट्रेनों में अतिरक्‍त कोच, लोको पायलट और ट्रेन मैनेजरों को तैयार रखा गया है. ताकि जरूरत पड़ने पर ट्रेनों की संख्या में इजाफा किया जा सके.. आपको बता दें कि ये ट्रेनें खुर्दा रोड, नौगांव, क्‍योंझारगढ़, अंगल, संमबलपुर, विसाखापट्टनम, गुनुपूर, भद्रक, ब्रह्मापुर,जाजपुर, क्‍योंझार आदि स्थानों से चलाई जा रहीं हैं... 

ये किया गया खास इंतजाम 
आपको बता दें कि ट्रेन संख्या 12891/12892(BBS-BGY) को पुरी तक बढा़ दिया गया है . वहीं  22895/22896 वंदेभारत चल रही है. साथ ही, 08415/08416 (JER-PURI MEMU) को पुरी तक बढ़ाया गया है. अधिकतम 11 MEMU स्‍पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी. यही नहीं 9 मोबाइल यूटीएस टैब स्‍टेशन बनाए गए हैं. ताकि यात्रियों को परेशानी न हो. यात्रियों के लिए 35 अलग से टिकट काउंटर बनाए गए हैं. 6 आटोमैटिक टिकट वेंडिग मशीन स्‍टेशन पर लगाई गई हैं. ताकि किसी भी भक्त को टिकट लेने में कोई परेशानी न उठानी पड़े.