News Nation Logo

क्या ATM कार्ड पर भी मिलता है इंश्योरेंस? पांच लाख तक का क्लेम संभव

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Saxena | Updated on: 22 Nov 2022, 07:13:59 PM
atm card insurance

atm card insurance (Photo Credit: social media )

नई दिल्ली:  

रोजमर्रा की जिंदगी में एटीएम कार्ड का उपयोग हम सभी करते रहते हैं. हम इसे मात्र पैसे को निकालने वाले एक कार्ड के रूप में देखते हैं. मगर क्या आपको मालूम है ​कि इस पर आप पांच लाख का लाइफ इंश्योरेंस भी पा सकते हैंं. इस तरह की सुविधा से  कई लोग अनजान हैं. दरअसल इस कार्ड से सिर्फ पैसे नहीं निकाले जाते, बल्कि इस पर फ्री इंश्योरेंस भी मिलता है. जानकारी न होने की वजह से लोग फ्री में मिल रही  इस सुविधा से वंचित रह जाते हैं. बैंक ग्राहकों को जब डेबिट/एटीएम कार्ड इश्यू करता है तो उस पर दुर्घटना बीमा या असमय मौत पर इंश्योरेंस दिया जाता है. कई कार्ड पर पर्सनल एक्सीडेंटल इंश्योरेंस (डेथ) या असमय मौत के लिए बीमा प्रदान किया जाता है.

प्रावधान के तहत अगर किसी शख्स को सरकारी या गैर-सरकारी बैंक का एटीएम का उपयोग करते 45 दिन हो गए हैं, तो वो कार्ड के साथ मिलने वाली इश्योरेंस सेवाओं का हकदार हो जाता है. हालांकि,अलग-अलग बैंको ने इसके लिए अलग अ​विधि तय कर रखी है. बैंक ग्राहकों को कई तरह के ​डेबिट कार्ड जारी करते हैं. एटीएम कार्ड की कैटेगरी के अनुसार, बीमा की राशि तय होती है. 

ग्राहकों को क्लासिक कार्ड पर एक लाख का रुपये, प्लेटिनम कार्ड पर दो लाख रुपये, सामान्य मास्टर कार्ड पर 50 हजार रुपये इंश्योरेंस देते हैं. वहीं प्लेटिनम मास्ट कार्ड पर यह राशि बढ़कर पांच लाख के करीब हो जाती है. वहीं वीजा कार्ड (Visa Card) पर 1.5-2 लाख रुपये तक का यह कवरेज दिया जाता है. प्रधानमंत्री जन-धन योजना के तहत खुले खातों पर मिलने वाले रुपये कार्ड (RuPay Card Insurance) पर भी उपभोक्ताओं को दो लाख रुपये तक का बीमा कवरेज है. 

इस तरह करें क्लेम 

डेबिट कार्ड को रखने वाले शख्स की अगर किसी दुर्घटना में मौत हो जाती है तो उसका नॉमिनी संबंधित बैंक में जाकर इंश्योरेंस को क्लेम कर सकता है. इसके लिए बैंक में आवेदन करना होगा. नॉमिनी को इसके लिए मृत्यु प्रमाण पत्र देना होगा. वहीं एफआईआर की कॉपी के साथ आश्रित का प्रमाण पत्र, मृतक के प्रमाण पत्र की मूल कॉपी भी देनी होगी.  

First Published : 22 Nov 2022, 07:13:26 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.