logo-image
लोकसभा चुनाव

IRCTC: सिर्फ इतने खर्च में हो जाएंगे अयोध्या-काशी के दर्शन, IRCTC ने लॅान्च किया शानदार टूर पैकेज

IRCTC Kashi-Ayodhya Tour: अगर आप भी गर्मियों की छुट्टियों में अयोध्या जाने का प्लान कर रहे हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है. क्योंकि आईआरसीटीसी ने कांशी अयोध्या जाने वालों के लिए बहुत ही किफायती टूर पैकेज लॅान्च किया है.

Updated on: 15 Apr 2024, 12:04 PM

highlights

  • टूर पैकेज में कई तरह की सुविधाएं भी यात्रियों को मिलेगी
  • 10 दिन और 9 रात निर्धरित की गई अयोध्या कांशी की समय अवधि
  • देश की टूरिस्ट ट्रेन भारत गौरव से कराई जाएगी श्रद्धालुओं को यात्रा

नई दिल्ली :

IRCTC Kashi-Ayodhya Tour: गर्मियां लगभग शुरू हो चुकी हैं, ऐसे में धार्मिक यात्राओं का प्लान बनाना शुरू कर दिया गया है. यदि आप भी कहीं धार्मिक यात्रा पर जाना चाहते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि आईआरसीटीसी ने अयोध्या कांशी जाने के लिए शानदार टूर पैकेज की घोषणा की है. जिसमें आपको तमाम तरह की सुविधाओं का लाभ भी मिलेगा. साथ ही नवनिर्मित अयोध्या स्थित भगवान श्रीराम के दर्शन करने का सौभाग्य भी प्राप्त होगा.  आईआरसीटीसी के मुताबिक भक्तों को भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन से यात्रा कराई जाएगी.  साथ ही पैकेज की अवधि की बात करें तो 10 दिन और 9 रात निर्धारित किया गया है. ताकि अयोध्या कांशी के सभी धार्मिक स्थलों को अच्छे से देखा जा सके.  

यह भी पढ़ें : Amarnath Yatra 2024: बाबा अमरनाथ यात्रियों के लिए अच्छी खबर, 15 अप्रैल से रजिस्ट्रेशन हुए शुरू

ये रहेगा टूर का पूरा कार्यक्रम 
आईआरसीटीसी ने टूर पैकेज का नाम कांशी-अयोध्या टूर रखा है. साथ ही टूर की अवधि की बात करें तो 10 दिन और 9 रात की निर्धारित की गई है.  इसके अलावा यात्रियों देश की पहली टू्रिस्ट ट्रेन भारत गौरव से यात्रा का मौका मिलेगा. टूर के दौरान ब्रेकफास्ट, लंच व डीनर की चिंता करने की आपको जरूरत नहीं है. तीनों मील की जिम्मेदारी आईआरसीटीसी ने ली है. पैकेज में आपको अयोध्या से लेकर काशी, प्रयागराज और पुरी तक के कई प्रसिद्ध मंदिरों के दर्शन करने का मौका मिलेगा.  ट्रेन में आपको  सिकंदराबाद-पुरी-कोणार्क-गया-वाराणसी-अयोध्या-प्रयागराज में बोर्डिंग और डी बोर्डिंग का मौका दिया जा रहा है. साथ ही पैकेज में आपको सेकेंड एसी व थ्री एसी व स्लीपर क्लास में यात्रा करने का मौका मिल रहा है. 

इतना आएगा खर्च
आपको बता दें कि पैकेज की खास बात ये है कि आपको सभी यात्रियों को ट्रेवल्स इंश्योरेंस की सुविधा मिल रही है. वहीं खर्च की बात करें तो क्लास के हिसाब से 16,525 रुपये से लेकर 33,995 रुपये प्रति व्यक्ति के हिसाब से शुल्क देना होगा.. वहीं आपको एक हिन्दी बोलने वाले गाइड की व्यवस्था की गई है. साथ ही सुरक्षा की भी पूरी जिम्मेदारी आईआरसीटीसी ने ली है. अपनी सीट बुक कराने के लिए आपको आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर विजिट करनी होगी. इसके अलावा आप आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी अपनी सीट की बुकिंग करा सकते हैं..