logo-image

IRCTC: सिर्फ 10,000 रुपए में करें मां वैष्णो देवी के दर्शन, रिकॅार्ड सस्ता किया IRCTC ने टूर पैकेज

IRCTC Tour Package: नवरात्रि शुरू होने में कुछ समय शेष बचा है. कैलेंडर के मुताबिक 22 मार्च से चैत्र नवरात्रि शुरू हो रहे हैं. नवरात्रि के अवसर मां वैष्णो देवी (Maa Vaishno Devi)के दर्शन शुभ माने जाते हैं. इसलिए आईआरसीटीसी ने शानदार टूर पैकेज का शैड्

Updated on: 15 Mar 2023, 01:58 PM

highlights

  • मां वैष्णो देवी के साथ अन्य चार प्रशिद्ध मंदिरों के दर्शनों का भी मिलेगा मौका
  • आईआरसीटीसी ने जारी किया स्पेशल टूर पैकेज का शैड्यूल
  • टूर की शुरुआत राजस्थान की राजधानी जयपुर से  की जाएगी 

नई दिल्ली :

IRCTC Tour Package: नवरात्रि शुरू होने में कुछ समय शेष बचा है. कैलेंडर के मुताबिक 22 मार्च  से चैत्र नवरात्रि शुरू हो रहे हैं. नवरात्रि के अवसर मां वैष्णो देवी (Maa Vaishno Devi)के दर्शन शुभ माने जाते हैं. इसलिए आईआरसीटीसी ने शानदार टूर पैकेज का शैड्यूल (tour package schedule)जारी किया है. जिसे बुक करके आप मां वैष्णो देवी के साथ देश के पांच बड़े मंदिरों के दर्शन भी कर सकते हैं. यात्रा की शुरुआत जयपुर से की जाएगी. टूर पैकेज की खास बात ये है कि काफी किफायती है. पैकेज में आपको रहने और खाने की चिंता करने की जरूरत नहीं है. क्योंकि सभी जिम्मेदारी आईआरसीटीसी (IRCTC)की ओर से ही रहेगी..

इन मंदिरों के दर्शन का मिलेगा अवसर 
इस शानदार टूर पैकेज में आपको मां वैष्णो देवी के दर्शनों का मौका तो मिलेगा ही, इसके अलावा कांगड़ा देवी, ज्वाला जी, मां चामुंडा और चिंतपूर्णी के दिव्य दरबार में जाने का अवसर भी प्राप्त होगा. आपको बता दें कि इस टूर पैकेज की शुरूआत जयपुर से की जाएगी. आईआरसीटीसी की वेबसाइट के मुताबिक, अजमेर-जम्मू तवी-अजमेर के लिए ट्रेन आरक्षण 3एसी श्रेणी (डीलक्स पैकेज) रहेगा. वहीं योजना के अनुसार सड़क परिवहन, पर्यटन स्थलों का भ्रमण, पिक एंड ड्रॉप की सुविधा भी आईआरसीटीसी द्वारा दी जाएगी..

ये रहेगा टूर पैकेज का शैड्यूल
आपको बता दें कि इस टूर पैकेज की अवधि 5 दिन और 6 रात निर्धारित की गई है. पैकेज लेने के लिए आप 22 और 29 मार्च की बुकिंग करा सकेंगे. आपको बता दें कि ट्रेन जयपुर से शुरू होकर  अजमेर जंक्शन, किशनगढ़, फुलेरा जंक्शन, जयपुर, गांधीनगर जेपीआर, दौसा, बांदीकुई जंक्शन से होकर गुजरेगी. इन सभी स्टेशन से भी यात्री ट्रेन में सवार हो सकता है. बुकिंग करने वालों की सीट खाली रखी जाएगी.

ये रहेगा किराया
आईआरसीटीसी ने टूर पैकेज का किराया 2 कैटेगिरी में डिसाइड किया है. यानि थर्ड एसी और स्लीपर क्लास का किराया भी अलग-अलग निर्धारित किया गया है.  स्लीपर क्लास की बात करें तो एक व्यक्ति के लिए 14,735, 2 लोगों के लिए 11,120 और 3 यात्रियों के लिए 10,740 रुपये निर्धारित किया गया है. वहीं थर्ड एसी के लिए  17,735 रुपये, 2 लोगों के लिए 14,120 रुपये और 3 यात्रियों के लिए 13,74 पे करने होंगे. ज्यादा जानकारी के लिए आप आईआरसीटीसी की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर विजिट कर सकते हैं.