logo-image

IRCTC शुरू करेगा लग्जरी Cruise सर्विस, जानिए कैसे करें बुकिंग

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (Indian Railway Catering And Tourism Corporation-IRCTC) लग्जरी क्रूज लाइनर की शुरुआत करने जा रहा है.

Updated on: 09 Sep 2021, 10:52 AM

highlights

  • 18 सितंबर 2021 से IRCTC देश का पहला स्वदेशी क्रूज लाइनर शुरू कर सकता है
  • क्रूज लाइनर की बुकिंग के लिए आपको IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा

नई दिल्ली :

अगर आप लग्जरी क्रूज (Luxury Cruise) के सफर का आनंद उठाना चाह रहे हैं तो आपके लिए IRCTC एक शानदार खुशखबरी लेकर आया है. दरअसल, इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (Indian Railway Catering And Tourism Corporation) लग्जरी क्रूज लाइनर की शुरुआत करने जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 18 सितंबर 2021 से IRCTC देश का पहला स्वदेशी क्रूज लाइनर (Cruise Liner) शुरू कर सकता है. मतलब यह है कि अगर आप घूमने फिरने के शौकीन हैं तो IRCTC आपके लिए ट्रेन के अलावा पानी में भी सैर सपाटा करने का मौका देने जा रहा है. 

यह भी पढ़ें: SBI ने जारी किया अलर्ट, बैंक अकाउंट Free गिफ्ट या कैशबैक के चक्कर में हो सकता है खाली

IRCTC ने कॉर्डेलिया क्रूज के साथ किया समझौता

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक क्रूज लाइनर (Cruise Liner) की बुकिंग के लिए आपको IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट http://www.irctctourism.com पर जाना होगा. आईआरसीटीसी का कहना है कि कंपनी ने क्रूज सर्विस को शुरू करने के लिए कॉर्डेलिया क्रूज (Cordelia Cruises) के साथ समझौता किया है. बता दें कि कॉर्डेलिया क्रूज को भारत में प्रीमियम क्रूज लाइनर माना जाता है और यह कंपनी देश में क्रूज कल्चर को बढ़ावा देने की लगातार कोशिश कर रही है. IRCTC का कहना है कि क्रूज शिप के ऊपर आने वाले पर्यटकों को देश और विदेश के बेहतरीन जगहों की सैर कराई जाएगी. इन जगहों में लक्षद्वीप, कोच्चि, गोवा, दीव और श्रीलंका को शामिल किया गया है. 

यह भी पढ़ें: अब इस राज्य ने महंगाई भत्ते में किया 11 फीसदी का इजाफा, कर्मचारियों को अब कितना मिलेगा DA

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 18 सितंबर 2021 को कॉर्डेलिया क्रूज अपना पहला सफर शुरू करेगा और पहले चरण में यह मुंबई बेस से अपने भारतीय ठिकानों के जरिए गुजरेगा. वहीं अगले चरण में यानी मई 2022 से यह क्रूज चेन्नई में शिफ्ट हो जाएगा. इसके बाद यह क्रूज श्रीलंका में त्रिंकोमाली, कोलंबो, गाले  और जाफना की सैर कराएगा.  कॉर्डेलिया के पैकेजों में मुंबई-गोवा-मुंबई, मुंबई-दीव-मुंबई, मुंबई, कोच्चि-लक्षद्वीप समेत अन्य जगहों को शामिल किया गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कॉर्डेलिया क्रूज पर सफर के दौरान यात्री किड्स एरिया, जिम, रेस्टोरेंट, स्विमिंग पूल, बार, ओपन सिनेमा और थिएटर आनंद उठा सकते हैं. वहीं कोविड को देखते हुए क्रू के सदस्यों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है. हालांकि सरकार के आदेश के तहत गेस्ट की संख्या को सीमित रखा जाएगा. इसके अलावा क्रूज पर जरूरी मेडिकल सुविधाएं भी उपलब्ध रहेंगी.