logo-image

IRCTC: इस सीजन गर्मियों में नहीं होगी सीट की परेशानी, रेलवे ने की 200 स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा

IRCTC Summer Special Trains: अगर आप गर्मियों की छुट्टियों में कहीं घूमने का प्लान कर रहे हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि इस सीजन रेलवे ने 200 से ज्यादा समर स्पेशल ट्रेन (summer special train) चलाने की घोषणा कर दी है. ये ट्रेनें आपको रेल मे

Updated on: 12 Apr 2023, 11:21 AM

highlights

  • अक्सर गर्मियों की छुट्टियों में सभी ट्रेनों में लग जाते हैं नो रूम के बोर्ड 
  • समस्या को गंभीरता से लेते हुई पहले ही स्पेशल ट्रेन चलाने का लिया फैसला 

नई दिल्ली :

IRCTC Summer Special Trains: अगर आप गर्मियों की छुट्टियों में कहीं घूमने का प्लान कर रहे हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि इस सीजन रेलवे ने 200 से ज्यादा समर स्पेशल ट्रेन (summer special train) चलाने की घोषणा कर दी है. ये ट्रेनें आपको रेल में सीट की किल्लत से मुक्ति दिलाएंगी.  रेल मंत्रालय की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक रेलवे इस बार 217 स्पेशल ट्रेन (summer special train)चलाएगा. यही नहीं ये ट्रेनें कुल  4010 फेरे लगाएंगी. स्पेशल ट्रेनों का स्टोपेज क्या होगा. साथ ही किस रूट से कनेक्ट की जाएगी. इसकी जानकारी जल्द रेलवे की ओर शेयर की जाएगी.. 

यह भी पढ़ें : सिर्फ 1049 रुपए में खरीदें Samsung का ये स्मार्ट फोन, बाजार में कीमत है 18499 रुपए

4010 फेरे लगाएंगी स्पेशल ट्रेन 
11 अप्रैल को रेलवे मंत्रालय की ओर से जारी बयान के मुताबिक 217 ट्रेनों का संचाल मई से शुरू कर दिया जाएगा. साथ ही ये ट्रेनें  4010 फेरे लगाएंगी. जिसके बाद किसी को भी सीट की समस्या नहीं आएगी. रेलवे ने सभी यात्रियों को कंफर्म सीट देने का वादा किया है. दक्षिण पश्चिमी रेलवे  और दक्षिणी मध्य रेलवे ने अपने द्वारा चलाई जाने वाली ट्रेनों की संख्या  69 और 48 सार्वजनिक की है.  हालांकि ये भी बताया गया है कि स्पेशल ट्रेनों की संख्या घटाई व बढ़ाई भी जा सकती है..

गर्मियों में होती है भीड़
दरअसल, गर्मियों की छुट्टियों में ज्यादातर लोग यात्रा प्लान करते हैं. इसलिए परपरागत रूप से चलने वाली ट्रेनों की सीट पहले से ही फुल हो जाती है. जिसके चलते यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. इन्हीं समस्याओं की वजह से रेलवे ने इस बार पहले से ही स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया गया है. ताकि किसी भी यात्री को सीट न मिलने के चलते अपनी यात्रा टालनी पड़े. ज्यादा जानकारी के लिए आप इंडियन रेलवे की अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर समर स्पेशल ट्रेन का टाइम टेबल आदि पता कर सकते हैं.