logo-image
लोकसभा चुनाव

IRCTC: गर्मियों की छुट्टियों में नहीं होगी सीट की परेशानी, 200 से ज्यादा स्पेशल ट्रेन चलाएगा रेलवे

IRCTC Summer Special Trains: यदि आप भी गर्मियों की छुट्टियों में कहीं जाने की योजना बना रहे हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. रेलवे अभी से समर स्पेशल ट्रेनें चलाने की योजना बना रहा है.

Updated on: 13 Apr 2024, 11:24 AM

highlights

  • इस बार रेलवे ने पहले ही बनाया गर्मियों की छुट्टियों का प्लान
  • अभी से कई रूट्स की सभी ट्रेनें हुई फुल, इस दिन से शुरू होंगी स्पेशले ट्रेनें
  • ट्रेनों के अतिरिक्त फेरे बढाए जाने की भी खबर, इन रूट्स पर चलेंगी स्पेशल ट्रेनें

नई दिल्ली :

IRCTC Summer Special Trains: यदि आप भी गर्मियों की छुट्टियों में कहीं जाने की योजना बना रहे हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. रेलवे अभी से समर स्पेशल ट्रेनें चलाने की योजना बना रहा है. साथ ही जानकारी मिली है कि 200 से ज्यादा समर स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी. जिसके बाद किसी को भी सीट की परेशानी से नहीं गुजरना होगा. क्योंकि आपको बता दें कि कई रूट्स पर अभी से नो रूम का  बोर्ड लग गया है. विभागीय जानकारी के मुताबिक इस बार सिर्फ 200 से ज्यादा स्पेशल ट्रेनें ही नहीं चलाई जाएंगी. बल्कि ये ट्रेनें लगभग 3000 से ज्यादा अतिरिक्त फेरे भी लगाएंगी. जिसके बाद आपको यात्रा करने में कोई भी परेशानी नहीं होगी. हालांकि ये ट्रेनें किस तारीख से शुरू होंगी रेलवे ने अभी तक जानकारी शेयर नहीं की है. बताया जा रहा है कि बहुत जल्द रूट और ट्रेनों का टाइम टेबल जारी करने वाला है. 

3000 से ज्यााद लगाएंगी फेरे
आपको बता दें कि रेल मंत्रालय में आलाधिकारियों की बैठकों का दौरा जारी है. बताया जा रहा है कि 200 से ज्यादा समर स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी. साथ ही ये ट्रेनें 3000 से भी ज्यादा फेरे लगाएंगी.  रेलवे ने सभी यात्रियों को कंफर्म सीट देने का वादा किया है. जानकारी के मुताबिक दक्षिण पश्चिमी रेलवे  और दक्षिणी मध्य रेलवे ने अपने द्वारा चलाई जाने वाली ट्रेनों की संख्या जल्द ही जारी कर देगा.  हालांकि ये भी बताया गया है कि स्पेशल ट्रेनों की संख्या घटाई व बढ़ाई भी जा सकती है.. आपको  बता दें कि बहुत जल्द नोटिफिकेशन जारी हो जाएगा. जिसके बाद आप सीट बुक कर सकते हैं. 

अभी से ट्रेनों में बढ़ी भीड़
दरअसल, गर्मियों की छुट्टियों में ज्यादातर लोग यात्रा प्लान करते हैं. इसलिए परपरागत रूप से चलने वाली ट्रेनों की सीट पहले से ही फुल हो जाती है. जिसके चलते यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. इन्हीं समस्याओं की वजह से रेलवे ने इस बार पहले से ही स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया गया है. ताकि किसी भी यात्री को सीट न मिलने के चलते अपनी यात्रा टालनी पड़े. ज्यादा जानकारी के लिए आप इंडियन रेलवे की अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर समर स्पेशल ट्रेन का टाइम टेबल आदि पता कर सकते हैं.