News Nation Logo
Banner

खुशखबरी: दिल्ली-लखनऊ रूट पर 14 फरवरी से दौड़ेगी तेजस एक्सप्रेस, जानें कितना होगा किराया

कोरोना वायरस के चलते भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने पिछले कई महीनों से कई ट्रेनों को बंद कर दिया था, जिसमें तेजस एक्सप्रेस भी शामिल थी. अब देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस (Tejas Train) नई दिल्ली-लखनऊ रूट पर फिर 14 फरवरी से चलेगी.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 02 Feb 2021, 05:29:18 PM
tejas express

खुशखबरी: दिल्ली-लखनऊ रूट पर 14 फरवरी से दौड़ेगी तेजस एक्सप्रेस (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस के चलते भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने पिछले कई महीनों से कई ट्रेनों को बंद कर दिया था, जिसमें तेजस एक्सप्रेस भी शामिल थी. अब आईआरसीटीसी (IRCTC) की ओर से संचालित होने वाली देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस (Tejas Train) नई दिल्ली-लखनऊ रूट पर फिर 14 फरवरी से चलेगी. हालांकि, इस दौरान यात्रियों को कोरोना वायरस के प्रोटोकाल का सख्‍‍‍‍ती से पालन करना पड़ेगा.

यात्रियों की ओर से तेजस एक्सप्रेस को फिर शुरू करने की मांग की जा रही थी, इसलिए रेल मंत्रालय ने इसे फिर से शुरू करने की योजना बनाई है और इसके नए टाइम टेबल को अनुमति दे दी है. IRCTC ने कहा कि रेल मंत्रालय से नए शेड्यूल के साथ मंजूरी मिलने के बाद ट्रेनों का संचालन फिर से शुरू किया जा रहा है. जबकि इस ट्रेन में एक हफ्ते में चार दिन शुक्रवार, शनिवार, रविवार और सोमवार को सभी सीटों की टिकट बुकिंग की जाएगी.

तेजस का इतना होगा किराया

IRCTC के सूत्रों ने बताया कि लखनऊ से नई दिल्ली के लिए तेजस किराया 870 रुपये और कानपुर से नई दिल्ली के लिए 780 रुपये होगा. इसके बाद डायनैमिक नियम लागू होगा, लेकिन वह भी बेस फ़ेयर से अधिकतम 30 फीसदी ही ज्यादा होगा. साथ ही हर यात्री का 25 लाख का जीवन बीमा भी होगा. 

वहीं, अगर यात्रा के दौरान यात्री को कोई सामान चोरी हो जाए तो उसके लिए एक लाख तक का सुरक्षा बीमा होगा. जबकि तेजस में 30 दिन पहले से टिकट की एडवांस बुकिंग होगी. आईआरसीटीसी के अनुसार, तेजस एक्सप्रेस ट्रेन में 700 से अधिक यात्रियों के बैठने की क्षमता होती है.

कोरोना प्रोटोकाल का करना होगा पालन

कोरोना वायरस को देखते हुए तेजस एक्सप्रेस में यात्रा करने पर प्रोटोकाल का पालन सख्ती से करना होगा. कोविड-19 सुरक्षा किट में हैंड सैनिटाइजर की एक बोतल, एक मास्क एवं एक जोड़ी दस्ताने होंगे.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 02 Feb 2021, 05:29:18 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live Scores & Results

वीडियो

×