logo-image

IRCTC: रेलवे ने सिर्फ 1 रुपए में शुरू की ये सुविधा, इन यात्रियों को मिलेगा 10 लाख रुपए का लाभ

Indian railway: भारतीय रेल देश की लाइफलाइन कही जाती है. रोजाना करोड़ों यात्री रेल में सफर करते हैं. रेलवे यात्रा के साथ यात्रियों के लिए कई अन्य सुविधा भी प्रदान करता है.

Updated on: 04 Nov 2022, 07:07 PM

highlights

  •  टिकट बुक करते समय ही सिर्फ एक क्लिक से आप ले सकेंगे सुविधा का लाभ 
  • यात्रा के टाइम कुछ भी अनहोनी होने पर परिजनों को मिलेगा पूरा अमाउंट 

नई दिल्ली :

Indian railway: भारतीय रेल देश की लाइफलाइन कही जाती है. रोजाना करोड़ों यात्री रेल में सफर करते हैं. रेलवे यात्रा के साथ यात्रियों के लिए कई अन्य सुविधा भी प्रदान करता है. लेकिन जानकारी के अभाव में यात्री उसका लाभ नहीं उठा पाते. आपको बता दें कि रेलवे एक रुपए से भी कम में यात्रियों को 10 लाख रुपए तक का बीमा कवर (insurance cover) देता है. बीमा कवर लेने के लिए आपको टिकट बुक करते समय सिर्फ एक क्लिक करना होगा. इसके बाद आप किसी भी अनहोनी के बाद 10 लाख रुपए  के हकदार हो जाते हैं.  आईये जानते हैं कैसे आप रेलवे ट्रैवल इंश्योरेंस (Railway Travel Insurance) के साथ जुड़ सकते हैं.

यह भी पढ़ें : EPFO: नौकरी करने वाले करोड़ों लोगों को झटका, अब नहीं होगी 2000 रुपए प्रतिमाह की बढ़ोतरी

सिर्फ इन यात्रियों को मिलेगी सुविधा 
दरअसल, रेलवे सिर्फ उन यात्रियों को रेलवे ट्रैवल इंश्योरेंस का लाभ देते हैं. जो ऑनलाइन टिकट बुक करते हैं. साथ ही आपको टिकट बुक करते वक्त इंश्योरेंस का विकल्प मिल जाएगा. जिस पर क्लिक करके आप 10 लाख बीमा कवर सुविधा  से जुड़ सकते हैं. बीमा  कवर सुविधा से जुड़ने के बाद यदि ट्रेन यात्रा के दौरान आपके साथ कोई घटना हो जाती है तो परिजनों को 10 लाख रुपए का लाभ मिलेगा. इसके लिए बुकिंग के टाइम ही आपसे 1 रुपए का शुल्क लिया जाएगा. रेलवे बीमा कवर चुनने के ऑप्शन को चुनने की अपील हर यात्री से करते हैं.

ऐसे लें सुविधा का लाभ 
आपको बता दें कि इंश्योरेंस ऑप्शन चुनने के लिए आपके मोबाइल नंबर पर रेलवे की ओर लिंक आएगा. इस पर जाकर आप नॅामिनी की डिटेल भर दें. ताकि क्लेम मिलने में कोई परेशानी न हो सके. आपको बता दें यात्रा के दौरान होने वाली किसी दुर्घटना पर क्लेम के लिए हकदार हो जाते हैं. रेलवे के मुताबिक यदि यात्री की मृत्यू होती है तो बीमा कंपनी नॅामिनी को 10 लाख रुपए देगी. साथ ही दुर्घटना होने पर भी लगभग 2 लाख रुपए अस्पता के खर्च के रूप में विकलांग व्यक्ति को दिये जाते हैं. यदि यात्री स्थाई तौर पर विकलांग हो जाता है तो 7.5 रुपए कंपनी की ओर से दिये जाएंगे.