logo-image

IRCTC: रेलवे का स्टूडेंट्स को गिफ्ट, मिलेगी किराए में इतनी छूट

Indian Railway: अगर आप स्टूडेंट्स हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि रेलवे ने स्टूडेंट्स (students)के किराए में काफी छूट का का प्रावधान किया है. हालाकि स्टूडेंट्स व दिव्यांगों को छूट का प्रावधान पहले से है, लेकिन कुछ नियमों में बदलाव किया गया

Updated on: 28 May 2022, 10:00 PM

नई दिल्ली :

Indian Railway: अगर आप स्टूडेंट्स हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि रेलवे ने स्टूडेंट्स (students)के किराए में काफी छूट का का प्रावधान किया है. हालाकि स्टूडेंट्स व दिव्यांगों को छूट का प्रावधान पहले से है, लेकिन कुछ नियमों में बदलाव किया गया है. आपको बता दें कि फिलहाल स्‍टूडेंट, मरीज और दिव्‍यांग को छूट दी जा रही है. रेलवे के एक बयान के मुताबिक वरिष्‍ठ नागरिकों के किराए पर छूट को अभी रोका गया है, जो अनिश्चित समय के लिए है. इसे आने वाले समय में बहाल किया जा सकता है. जानकारी के मुताबिक स्‍टूडेंट को छूट केवल स्‍लीपर और 2एस क्‍लास के लिए दिया जाता है. जबकि ई-टिकट के लिए यह छूट वैलिड नहीं की गई है. 

यह भी पढ़ें : महिलाओं को योगी सरकार का तोहफा, 7 बजे के बाद नहीं करा सकता कोई काम

किसे कितनी छूट 
आपको बता दें कि घर और शिक्षा के तौर पर जाने वाले छात्रों को जनरल कैटेगरी, सेकेंड कैटेगरी और स्‍लीपर क्‍लास में 50% और एमएसटी व क्यूएसटी में 50% की छूट दी जाती है. वहीं एससी / एसटी श्रेणी के लिए दूसरी और एसएल क्‍लास में 75% और एमएसटी और क्यूएसटी में 75% की छूट है. घर और स्कूल (एमएसटी) के बीच स्नातक स्तर की लड़कियों और 12 वीं कक्षा तक के लड़के (मदरसा के छात्रों सहित) को मुफ्त दूसरी क्‍लास में सफर की सुविधा है. सरकारी छात्रों और ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूल स्टडी टूर के लिए साल में एक बार दूसरी क्‍लास में 75% की छूट दी जाती है. वहीं मेडिकल, इंजीनियरिंग आदि के लिए राष्ट्रीय स्तर के स्कूल प्रवेश परीक्षा के लिए सेकेंड क्‍लास में 75% की छूट दी जाती है.

यही नहीं यूपीएससी और केंद्रीय कर्मचारी चयन आयोगों द्वारा आयोजित मुख्य लिखित परीक्षा में बैठने वाले छात्रों के लिए छूट द्वितीय श्रेणी में 50% है. स्टूडेंट्स के लिए छूट का प्रावधान पहले से है. लेकिन कोविड के चलते सभी छूटों पर प्रतिबंद लगा दिया है. जिन्हें अब फिर से खोल दिया गया है. साथ ही कुछ कैटेगिरी में छूट को बढ़ाया भी गया है.