logo-image

IRCTC: 2 घंटे से ज्यादा ट्रेन लेट तो रेलवे देगा फ्री खाना-पानी, जान लें ये जरूरी नियम

Train Late Rule: सर्दियों का मौसम चल रहा है, ऐसे में रोजाना सैंकड़ों ट्रेनों को कैंसिल किया जा रहा है. साथ ही कईयों के रूट्स भी चेंज हो रहे हैं. लेकिन इसके बावजूद भी ट्रेनें लगातार लेट हो रही हैं.

Updated on: 03 Jan 2023, 10:37 AM

highlights

  • आजकल रोजाना घने कोहरे की वजह से लेट हो रही ट्रेनें 
  • जानकारी के अभाव में यात्री नहीं उठा पाते यात्री हित में बनाए गए नियमों का लाभ 

नई दिल्ली :

Train Late Rule: सर्दियों का मौसम चल रहा है, ऐसे में रोजाना सैंकड़ों ट्रेनों को कैंसिल किया जा रहा है. साथ ही कईयों के रूट्स भी चेंज हो रहे हैं. लेकिन इसके  बावजूद भी ट्रेनें लगातार लेट हो रही हैं. अब ऐसे में यात्रियों के पास स्टेशन में ठंड में समय गुजारने के अलावा दूसरा रास्ता नहीं है. लेकिन आप यदि रेलवे के नियमों से अनजान हैं तो जान लें.क्योंकि ट्रेन यदि 2 घंटे से ज्यादा लेट है तो रेलवे की और से यात्रियों को फ्री खाना-पानी दिया जाना अनिवार्य है. साथ ही ठहरने की व्यवस्था करने की जिम्मेदारी भी रेलवे की ही होती है. लेकिन जानाकारी के अभाव में यात्री रेलवे के नियमों को फॅालो नहीं कर पाते.

यह भी पढ़ें : Indian Railways: आज फिर रद्द हुई 291 ट्रेन, जानें डिटेल्स

ये यात्री कर सकते हैं दावा 
नियमों के मुताबिक यदि आपकी ट्रेन कम से कम दो घंटे या उससे अधिक लेट होती है. ऐसी स्थिति में यात्रियों को ब्रेक फास्ट से लेकर लंच तक की जिम्मेदारी रेलवे की होती है. वो भी बिल्कुल फ्री. हालांकि ये सुविधा देश की सभी ट्रेनों में उपलब्ध नहीं है. जैसे देश की फेमस ट्रेन राजधानी, शताब्दी व दुरंतो ट्रेनों में फ्री खाने की सुविधा उपलब्ध है. हांलांकि रेलवे अन्य ट्रेनों में भी यात्रियों को ये सुविधा देने वाला है. लेकिन अभी तक सिर्फ तीन ट्रेनों में ही ये सुविधा दी जाती है. इसलिए बिना हिचके सुविधा लाभ लेना यात्रियों का अधिकार है.

ये मिलती हैं खाने-पीने की चीजें 
रेलवे बोर्ड के मुताबिक यदि आप नाश्ता करना चाहते हैं तो चाय या कॅापी के साथ बटर चिपलेट, चार ब्रेड देने के प्रावधा है. वहीं लंच के समय दाल-रोटी के साथ एक सब्जी देने का प्रावधान है. कई बार लंच में रोटियों के स्थान पर पूरी भी दी जाती है. इसलिए आप उक्त तीनों ट्रेनों में आपने रिजर्वेश आपने कराया है. साथ ही ट्रेन 2 घंटे से ज्यादा लेट है तो आप सुविधा का लाभ ले सकते हैं.