logo-image

Indian Railway: तत्काल टिकटों (Tatkal Ticket) की कालाबाजारी को रोकने के लिए रेलवे उठाने जा रहा है यह ऐतिहासिक कदम

Indian Railway-IRCTC: टिकटों की कालाबाजारी की लगातार मिल रहीं शिकायतों के कारण रेलवे यह व्यवस्था करने जा रहा है. रेलमंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को संसद को यह जानकारी दी थी.

Updated on: 14 Mar 2020, 08:56 AM

नई दिल्ली:

Indian Railway-IRCTC: ट्रेनों (Trains) में तत्काल टिकट (Tatkal Ticket) के खेल पर ब्रेक लगाने के लिए अब रेल मंत्रालय (Railway Ministry) बड़ा कदम उठाने जा रहा है. जल्द ही एजेंट और वेंडर सिस्टम खत्म होगा. लोग या तो रेलवे स्टेशन (Railway Station) पर जाकर टिकट बुक (Train Ticket Booking) करा सकेंगे या फिर खुद मोबाइल ऐप या निजी कंप्यूटर से ऑनलाइन खरीद सकेंगे.

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार ने मास्क और सेनिटाइजर की सप्लाई बढ़ाने के लिए लिया ये बड़ा फैसला

टिकटों की कालाबाजारी को रोकने के लिए रेलवे उठा रहा है यह कदम

टिकटों की कालाबाजारी की लगातार मिल रहीं शिकायतों के कारण रेलवे यह व्यवस्था करने जा रहा है. रेलमंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को संसद को यह जानकारी दी थी. गोयल ने लोकसभा में रेल मंत्रालय की अनुदान मांगों पर चर्चा करते हुए कहा कि टिकट का अवैध सॉफ्टवेयर बेचने वाले 104 लोगों और 5,300 दलालों को अब तक गिरफ्तार किया गया है, जिसमें 884 वेंडरों को कालीसूची में डाला जा चुका है.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: सोने का भाव 1,500 रुपये टूटा, चांदी में 3,000 रुपये की गिरावट

दरअसल, रेल मंत्रालय को मंत्रियों और सांसदों से टिकटों की ब्लैक मार्केटिंग (Black Marketing) की तमाम शिकायतें मिल रहीं थीं. कई बार जांच के दौरान पता चला कि कुछ सॉफ्टवेयर के जरिए दलाल पहले से ही टिकट बुक कराकर बाद में महंगे रेट पर बेचते हैं, जिससे आम यात्री परेशान होते हैं. आरपीएफ (RPF) की हालिया कार्रवाई में ऐसे तीन सौ से अधिक दलाल गिरफ्तार हुए थे, जो टिकट के काले धंधे में शामिल थे.

यह भी पढ़ें: खुशखबरी! दिल्ली में 70 रुपये के नीचे पहुंचा पेट्रोल का दाम, यहां देखें पूरी रेट लिस्ट

रेल मंत्री ने कहा, "टिकट को लेकर मिल रहीं शिकायतों पर हमने फैसला लिया कि टिकिटिंग सिस्टम को बदला जाए. इसके तहत रेलवे के एजेंट और वेंडर टिकट बुक नहीं कर सकेंगे। यात्री मोबाइल फोन से लेकर रेल स्टेशनों के काउंटर से ही टिकट बुक करा सकेंगे.