logo-image

नवरात्रि में IRCTC खिलाएगा शुद्ध शाकाहारी खाना, ऐसे करें ऑर्डर

अगर आप नवरात्र के दौरान रेल से सफर कर रहे है और आपको शुद्ध शाकाहारी खाने की चिंता है तो यह खबर आपके लिए है क्योंकि रेलवे ने आपके जरूरत का ध्यान रखते हुए. नवरात्र स्पेशल बिना लहसुन-प्याज के शुद्ध शाकाहारी थाली लेकर आयी है. यह थाली...

Updated on: 27 Sep 2022, 08:46 PM

highlights

  • नवरात्रि पर यात्रियों को मिलेगा शुद्ध शाकाहारी खाना
  • IRCTC लाई है चार अलग तरह की थालियां
  • 1323 डॉयल करें, और दें खाने का ऑर्डर

नई दिल्ली:

अगर आप नवरात्र के दौरान रेल से सफर कर रहे है और आपको शुद्ध शाकाहारी खाने की चिंता है तो यह खबर आपके लिए है क्योंकि रेलवे ने आपके जरूरत का ध्यान रखते हुए. नवरात्र स्पेशल बिना लहसुन-प्याज के शुद्ध शाकाहारी थाली लेकर आयी है. यह थाली आपके सीट पर आ जायेगी. इसकी ऑनलाइन बुकिंग आप यात्रा के दौरान भी कर सकते है. इसके लिए बस आपको 1323 डायल करना होगा और आपके मनपसंद शुद्ध शाकाहारी खाना आपके सीट पर कुछ ही मिनट में आ जायेगा.  इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्‍म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) के इस एलान के बाद रेल यात्रियों के बीच खुशी की लहर है.

1323 डॉयल कर भोजन करें ऑर्डर

आइआरसीटीसी के मुताबिक यात्री नवरात्र स्पेशल शाकाहारी थाली के लिए 1323 डायल कर ऑडर कर सकते है. यह थाली पूरी तरह साफ सुथरी होगी इसके लिए रेलवे विशेष ध्यान रखेगा. यह खाना न सिर्फ बिना लहसुन प्याज के होगा बल्कि इसमें साधारण नमक के बदले सेंधा नमक का प्रयोग किया जायेगा. रेलवे के प्रवक्ता आनंद कुमार झा ने बताया कि भारतीय रेल लोगों की समस्याओं और धार्मिक भावनाओं का ध्यान रखती है. इसीलिए रेलवे शुद्ध शाकाहारी खाना लेकर आई है. उन्होंने कहा कि यह पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर लाया गया है, और अगर यह प्रोजेक्ट सफल होता है तो इसे आगे भी जारी रखा जायेगा. फिलहाल आईआरसीटीसी चार तरह की थाली लाई है.

ये भी पढ़ें: ठाकरे Vs शिंदे: SC ने EC को दिया 'असली शिवसेना' तय करने का अधिकार

चार तरह की स्पेशल थालियां

रेल अधिकारी के मुताबिक नवरात्र स्पेशल चार अलग-अलग थाली होगी. जिसे यात्री अपने पसंद के मुताबिक 1323 डायल कर ऑर्डर कर सकते है. पहली थाली में फल, पकौड़े और दही मिलेंगे. जबकि दूसरी थाली में पराठे, साबूदाने की खिचड़ी और अलग-अलग तरह के तीन सब्जी मिलेगी. प्लान की तीसरी थाली में आलू की सब्जी, दो पराठे और साबूदाने की खीर मिलेंगे. जबकि चौथी थाली में आलू के पराठे और पनीर के पराठे मिलेंगे. इन थालियो की कीमत 99 रूपये से शुरू होंगे. यह स्पेशल थाली देश भर के 400 स्टेशनों पर उपलब्ध होगी.