logo-image

IRCTC ने यात्रियों के लिए किया ये खास इंतजाम, घर पहुंचने की चिंता से मिलेगी मुक्ति

Indian Railway: भारतीय रेल को देश की लाइफलाइन कहा जाता है. क्योंकि प्रतिदिन रेल में करोड़ों यात्री सफर करते हैं. दूर-दराज रेलवे स्टेशन पर सबसे ज्यादा यात्री को घर पहुंचने की चिंता सताती है.

Updated on: 18 Nov 2022, 10:51 PM

highlights

  • अभी कुछ ही स्टेशन पर शुरू की गई ये खास सुविधा 
  • किमी के हिसाब से तय किया रेलवे ने किराया

नई दिल्ली :

Indian Railway: भारतीय रेल को देश की लाइफलाइन कहा जाता है.  क्योंकि प्रतिदिन रेल में करोड़ों यात्री सफर करते हैं. दूर-दराज रेलवे स्टेशन पर सबसे ज्यादा यात्री को घर पहुंचने की चिंता सताती है. लेकिन अब रेलवे उस चिंता से मुक्ति देने वाला है. हालाकि शुरू में कुछ ही स्टेशन्स पर ई-बाइक (e-bike)सेवा शुरू करने का प्लान रेलवे कर रहा है. बताया जा रहा है कि ट्रायल के बाद यदि सफल होता है तो देश के सभी स्टेशनों पर ई-बाइक रेंटल सेवा (E-Bike Rental Service)शुरू की जाएगी. जिसके बाद यात्रियों की घर पहुंचने की समस्या दूर हो जाएगी.

यह भी पढ़ें : 80,000 E-Shram कार्ड धारकों के खाते में पहुंचे 500-500 रुपए, चैक करें बैलेंस

दरअसल सबसे पहले 2021 में रेलवे ने तिरुचि रेलवे स्टेशन पर ई-बाइक रेंटल सेवा शुरू की थी. अच्छा फीडबैक मिलने के बाद उसके आस-पास कुछ स्टेशन पर और ये शुरू करने की प्लानिंग चल रही है. हालाकि अभी इस सेवा को यात्री सुबह 9 बजे से रात 9 बजे तक यूज कर सकते हैं. लेकिन बताया जा रहा है कि आगे इसका टाइम रात 12 बजे तक किया जाएगा. ताकि जो यात्रि देर रात स्टेशन पर आते हैं. उन्हें भी घर जाने में कोई परेशानी न हो. जानकारी के मुताबिक ये सेवा प्रतिघंटे या प्रतिदिन के हिसाब से उपलब्ध कराई जाएगी.

तिरूची की अगर बात करें तो वर्तमान में ई-बाइक 50 रुपए प्रति घंटे के हिसाब से उपलब्ध कराई जा रही है. अन्य स्टेशनों पर इसका चार्ज बढ़ भी सकता है. साथ ही बाइक रेंटल सेवा लेने के लिए यात्री को सिक्योरिटी के तौर पर 1000 रुपए भी जमा कराने होते हैं. सभी ई-बाइकों में जीपीएस लगा  होगा, ताकि बाइक कहां हैं इसकी पूरी जानकारी कंट्रोल रूम को मिलती रहे. हालाकि कोई भी यात्री इसे संबंधित स्टेशन वाले जिले से बाहर नहीं ले जा पाएगा.