News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

अब यात्रियों को ट्रेन टिकट के लिए नहीं लगानी पड़ेगी लाइन, पोस्ट ऑफिस में भी...

अगर आप इंडियन रेलवे (Indian Railways) की ट्रेनों से यात्रा करते हैं तो आपके लिए एक बड़ी खबर सामने आई है.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 05 Jan 2022, 11:30:50 PM
train

अब यात्रियों को ट्रेन टिकट के लिए नहीं लगानी पड़ेगी लाइन (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

अगर आप इंडियन रेलवे (Indian Railways) की ट्रेनों से यात्रा करते हैं तो आपके लिए एक बड़ी खबर सामने आई है. अब इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन यानी आईआरसीटीसी (IRCTC) की ओर से यात्रियों की सुविधा और जरूरत को देखते हुए एक नई योजना की शुरुआत करने जा रही है. आप अब अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस (Post office) में ही ट्रेन की टिकट का बुकिंग करा सकते हैं. इस सुविधा से रेलवे स्टेशनों के काउंटर पर यात्रियों को लंबी लाइनों के झंझटों से मुक्ति मिलेगी. 

जानकारी के अनुसार, छह जनवरी को रेल और संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव यूपी के 9147 पोस्ट ऑफिस से रेलवे रिजर्वेशन टिकट जारी करने की योजना की शुरुआत करेंगे. 6 जनवरी से प्रदेश के सभी ब्रांच पोस्ट ऑफिस तक ग्रामीण डाक सेवक यानी जीडीएस (Gramin Dak Sevaks) यात्रियों के लिए ट्रेनों के रिजर्वेशन टिकट बुक कर सकेंगे. 

रेल टिकट बुक करने का सिस्टम IRCTC की मदद से लागू की जाएगी. IRCTC के ऑथराइज्ड एजेंटों की तरह ही GDS दूरदराज गांव में यह टिकट बना सकेंगे. साथ ही 6 जनवरी को रेल मंत्री गोमतीनगर स्टेशन को नई ट्रेन का उपहार भी देंगे. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव गोमतीनगर स्टेशन से हरी झंडी दिखाकर नई ट्रेन को रवाना करेंगे. साथ ही रेल मंत्री ट्रेनों की मरम्मत के लिए बनी वाशिंग पिट लाइन का उद्घाटन भी करेंगे.

First Published : 05 Jan 2022, 11:30:50 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.