logo-image

Railway facilities: इस ट्रिक के जरिए रेलवे से मिलेंगी विश्व स्तरीय सुविधाएं, बस करना होगा ये काम

इस कार्ड को सभी ऑनलाइन वेबसाइट और मर्चेंट आउटलेट पर उपयोग में लाया जाएगा, जो रूपे कार्ड (Rupay Card) को मानते हैं.

Updated on: 02 Mar 2023, 06:15 PM

नई दिल्ली:

भारतीय रेलवे अत्याधुनिक सेवाओं की ओर अग्रसर है. हाल ही में रेलवे की सहायक कंपनी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन ​लिमिटेड और प्राइवेट सेक्टर के बैंक एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) ने साथ मिलकर एक को-ब्रांडेड ट्रैवल क्रेडिट कार्ड को सामने लाया गया है. इस कार्ड को IRCTC HDFC Bank Credit Card के नाम से पुकारा जाता है. इस कार्ड की बदौलत देश भर में रेलवे लाउंज एक्सेस समेत कई लाभ को आसानी से उठाया जा सकता है. यह को-ब्रांडेड कार्ड एक वेरिएंट में होगा. यह एनपीसीआई National Payments Corporation of India के नेटवर्क पर आधारित है. इस कार्ड को सभी ऑनलाइन वेबसाइट और मर्चेंट आउटलेट पर उपयोग में लाया जाएगा, जो रूपे कार्ड (Rupay Card) को मानते हैं.

यात्रियों को विश्व स्तरीय सुविधाएं दी जाती हैं

इस कार्ड की बदौलत आठ 8 कॉम्प्लिमेंट्री रेलवे लाउंज को एक्सेस किया जा सकता है. गौरतलब है ​कि देश में खास रेलवे स्टेशनों पर एग्जीक्यूटिव लाउंज (Executive Lounge) तैयार किए गए हैं. यहां पर यात्रियों को विश्व स्तरीय सुविधाएं दी जाती हैं. इन लाउंज में ट्रेन का इंतजार कर रहे यात्रियों को हर तरह की सुविधा मिलती है. इन सुविधाओं में वाई-फाई, चाय, कॉफी, सॉफ्ट ड्रिंक्स, लगेज रैक, न्यूज पेपर, मैगजीन, टीवी, टॉयलेट आदि की सुविधा मिलती है. इस क्रेडिट कार्ड की मदद लाउंज एक्सेस करने पर कोई भी चार्ज नहीं लगता है.

ये भी पढ़े:  इस बार मार्च में पड़ेगी बीमार करने वाली गर्मी, मौसम विभाग ने बताई ये बड़ी वजह

यूपीआई पेमेंट से जुड़ा जा सकता है 

आईआरसीटीसी एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड रूपे नेटवर्क से जुड़ा हुआ है. ये यूपीआई सुविधा को भी ले सकता है. इस क्रेडिट कार्ड को भीम, पेटीएम, मोबिक्विक, फ्रीचार्ज, पेजैप ऐप से जोड़ सकते हैं. इसके साथ यूपीआई क्यूआर कोड (Merchant UPI QR Code) को स्कैन कर इस कार्ड से पेमेंट किया जा सकता है. इस तरह से कार्ड को कई कामों में उपयोग में लाया जा सकता है.