logo-image

IRCTC ने जारी की चेतावनी, ट्रेन टिकट कैंसिल कराते समय सावधानी नहीं रखने पर बैंक अकाउंट हो जाएगा खाली

IRCTC-Indian Railway: IRCTC ने ट्वीट के जरिए रेल यात्रियों को चेतावनी जारी की है. ट्वीट में लिखा है कि यात्री कभी भी अपनी व्यक्तिगत जानकारी किसी के साथ भी शेयर नहीं करें.

Updated on: 05 Mar 2020, 12:19 PM

नई दिल्ली:

IRCTC-Indian Railway: अगर आप टिकट कैंसिल कराने जा रहे हैं तो यह खबर जरूर पढ़ लें. दरअसल, आजकल ऑनलाइन ट्रांजैक्शन में साइबर क्राइम के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. आए दिन ऑनलाइन धोखाधड़ी की खबरें मीडिया में आती रहती हैं. यही वजह है कि आईआरसीटीसी ने रेल यात्रियों को ऑनलाइन धोखाधड़ी को लेकर चेतावनी जारी की है. आईआरसीटीसी (IRCTC) का कहना है कि उनकी ओर से किसी भी यात्री से उसके फोन या मेल के जरिए व्यक्तिगत जानकारी नहीं मांगी जाती है.

यह भी पढ़ें: EPFO: 6 करोड़ कर्मचारियों को आज मिल सकती है बड़ी खुशखबरी, दोगुनी हो सकती है पेंशन

व्यक्तिगत जानकारी किसी से शेयर नहीं करें

IRCTC ने ट्वीट के जरिए रेल यात्रियों को चेतावनी जारी की है. ट्वीट में लिखा है कि यात्री कभी भी अपनी व्यक्तिगत जानकारी किसी के साथ भी शेयर नहीं करें. रेल यात्री को कभी भी अपना नंबर और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म किसी भी अनजान व्यक्ति से शेयर नहीं करना चाहिए. बता दें कि भारतीय रेलवे और आईआरसीटीसी सिर्फ अपनी आधिकारिक लिंक के जरिए यात्रियों से जानकारी मांगते हैं. आईआरसीटीसी रिफंड को वापस पाने के लिए किसी भी तरह का मैसेज यात्रियों को नहीं भेजता है.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस की दहशत में 10 गुना तक महंगे हुए मास्क और सेनिटाइजर, मार्केट से आउट

IRCTC ने मेल के जरिए भी यात्रियों को सचेत किया है. मेल में IRCTC ने लिखा है कि उनकी ओर से यात्रियों से उनकी बैंक से संबंधित जानकारी कभी भी नहीं मांगी जाती है. इसलिए किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक नहीं करें. IRCTC ने यात्रियों से बैंक अकाउंट नंबर, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, एटीएम और CVV नंबर को किसी भी अनजान व्यक्ति के साथ साझा करने से मना किया है. गौरतलब है कि जब यात्री टिकट कैंसिलेशन के लिए IRCTC के जरिए प्रोसेस करता है तो पैसा वापस आपके अकाउंट में आ जाता है. रिफंड के लिए IRCTC की ओर से और कोई भी प्लेटफॉर्म फिलहाल उपलब्ध नहीं है.