logo-image

IRCTC इस रूट पर चला सकती है प्राइवेट हमसफर ट्रेन, जानिए क्या हो सकता है किराया

Indian Railway-IRCTC: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्राइवेट हमसफर ट्रेन इंदौर से वाराणसी रूट पर चलाई जा सकती है और यह ट्रेन सिर्फ थर्ड एसी (3AC) होगी.

Updated on: 07 Feb 2020, 03:44 PM

नई दिल्ली:

Indian Railway-IRCTC: रेल यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे समय-समय पर नई सुविधाओं की घोषणा करता रहता है. ताजा मामले में इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने रेल यात्रियों के लिए प्राइवेट हमसफर ट्रेन (Humsafar Express) चलाने की योजना बनाई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह ट्रेन इंदौर से वाराणसी रूट पर चलाई जा सकती है और यह ट्रेन सिर्फ थर्ड एसी (3AC) होगी. बता दें कि तेजस एक्सप्रेस को मिले बेहतर रिस्पॉन्स देखते हुए IRCTC ने यह योजना बनाई है.

यह भी पढ़ें: PMC Bank Scam: सुप्रीम कोर्ट ने HDIL की संपत्तियों की बिक्री संबंधी आदेश पर रोक लगाई

तीसरी निजी ट्रेन होगी इंदौर-वाराणसी रूट पर चलने वाली ट्रेन
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इंदौर से वाराणसी रूट पर IRCTC तीसरी प्राइवेट ट्रेन चलाने जा रही है. गौरतलब है कि मौजूदा समय में लखनऊ-दिल्ली तेजस एक्सप्रेस और अहमदाबाद-मुंबई तेजस एक्सप्रेस प्राइवेट ट्रेन का संचालन IRCTC कर रही है. इंदौर से वाराणसी रूट पर चलने वाली ट्रेन तीसरी प्राइवेट ट्रेन होगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक थर्ड एसी की भारी मांग को देखते हुए IRCTC ने इस ट्रेन में सिर्फ 3AC कोच रखने का फैसला किया है.

यह भी पढ़ें: Gold Technical Analysis: टेक्निकल चार्ट पर करीब 500 रुपये तक बढ़ सकता है सोना

7-10 फीसदी अधिक हो सकता है किराया
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आईआरसीटीसी तीसरी प्राइवेट ट्रेन का किराया हमसफर के किराये से करीब 7 फीसदी से 10 फीसदी तक अधिक हो सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इंदौर-वाराणसी रूट के ऊपर रेल यात्रियों को खास पैकेज भी मिलेंगे. IRCTC का कहना है कि इस रूट पर टूरिज्म को लेकर काफी संभावनाएं हैं. यही वजह है कि इस रूट पर निजी हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन को चलाया जा रहा है.

यह भी पढ़ें: 31 मार्च से पहले उठा लें इस स्कीम का फायदा, नहीं तो देनी पड़ेगी मोटी पेनाल्टी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 1 से डेढ़ महीने के अंदर इस ट्रेन को चलाने की घोषणा हो सकती है. बता दें कि बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्राइवेट ट्रेनों की संख्या को बढ़ाने की घोषणा की थी. उन्होंने अपने बजट भाषण में कहा था कि तेजस एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों की संख्या को बढ़ाया जाएगा.