logo-image

PPF में ऐसे करें निवेश, रिटायरमेंट पर मिलेंगे 1 करोड़ रुपए

EPFO Scheme: पीएफ खाता धारकों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि ईपीएफओ अल्प आय वालों के लिए भी शानदार स्कीम लेकर आया है. छोटी बचत योजना वाले भी करोड़पति बनने का ख्वाब देख सकते हैं. पीपीएफ की ये स्कीम 100 प्रतिशत अच्छा रिटर्न सब्सक्राइबर्स को प्रदान करती है

Updated on: 13 Apr 2023, 02:53 PM

highlights

  • रिटायरमेंट के बाद कर सकेंगे धन की निकासी, अल्पआय वालों के  लिए है खास स्कीम 
  • स्कीम के तहत किया जा सकता है पीपीएफ खाते का विस्तार 

नई दिल्ली :

EPFO Scheme: पीएफ खाता धारकों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि ईपीएफओ अल्प आय वालों के लिए भी शानदार स्कीम लेकर आया है. छोटी बचत योजना वाले भी करोड़पति बनने का ख्वाब देख सकते हैं. पीपीएफ की ये स्कीम 100 प्रतिशत अच्छा रिटर्न सब्सक्राइबर्स  को प्रदान करती है.  आपको बता दें कि वर्तमान नें पब्लिक प्रोविडेंड खाते में 8.1 की दर से ब्याज मिलता है. लेकिन यदि आप रिटायरमेंट तक का धैर्य रख सकते हैं तो आपको यही छोटी रकम 1 करोड़ तक दे सकती है. 

यह भी पढ़ें : Indian Railways: रेल यात्रा के दौरान इन लोगों की आई मौज, लोअर बर्थ मिलेगी रिजर्व

ये है गणित
वेल्थ मैनेजमेंट, ट्रांसेंड कंसल्टेंट्स निदेशक कार्तिक झावेरी के मुताबिक,  “पीपीएफ खाता परिपक्वता वर्ष के दौरान फॉर्म 16-एच जमा करके पांच साल के ब्लॉक में पीपीएफ खाते का विस्तार किया जा सकता है. पीपीएफ खाते के विस्‍तार के लिए इसे और पांच साल के लिए बढ़ाया जा सकता है. यानी यह फॉर्म 15वें, 20वें, 25वें साल में काम आता है,,  इस फार्म को भरकर आप 30 साल के लिए पीपीएफ में पैसा जमा कर सकते हैं. जो आपके बुढ़ापे को संवार देगी. क्योंकि ये छोटी रकम आपको 30 साल बाद करोड़ों में मिलेगी. 

ये भी मिलते हैं फायदे
आपको बता दें कि ईपीएफओ में निवेश सिर्फ आपका पैसा और ब्याज ही आपको नहीं देता, बल्कि कई अन्य सुविधाएं भी आपको प्रोवाइड कराई जाती है. हालांकि ज्यादातर सब्सक्राइबर्स सुविधाओं का लाभ नहीं ले पाते.  जानकारी के मुताबिक हेल्थ इंश्योरेंस, बोनस व एडवांस की सुविधा भी हर खाता धारक को दी जाती है. 50 हजार रुपए एडिशनल बोनस भी सदस्य को दिया जाता है. 7 लाख का इंश्योरेंस मिलने का भी प्रावधान है. हालांकि इन सुविधाओं का लाभ लेने के लिए कई शर्त आपको पूरा करनी होती हैं.