logo-image

फोन में Internet की कम स्पीड से हैं परेशान तो बस Google पर ये तीन शब्द टाइप कर लें

Internet Speed: गूगल (Google) ने एम लैब (M-Lab) के साथ पार्टनरशिप की है. इसकी मदद से यूजर्स के लिए इंटरनेट स्पीड टेस्ट (Internet Speed Test) करना आसान हो गया है. 

Updated on: 21 Mar 2022, 08:18 AM

highlights

  • गूगल ने इंटरनेट स्पीड टेस्ट का प्रोसेस आसान कर दिया है
  • इंटरनेट टेस्ट स्पीड के लिए डेटा चार्जेस अप्लाई होते हैं

नई दिल्ली:

Internet Speed: इंटरनेट का इस्तेमाल आज हर कोई अपने स्मार्टफोन या सिस्टम के जरिए कर रहा है. कई बार ऐसा होता है कि हम कोई बेहद जरूरी काम फोन के जरिए कर रहे हैं और फोन में इंटरनेट की कम  स्पीड (Internet Speed) काम में खलल डाल लेती है. ऐसे में आप फोन या सिस्टम में इंटरनेट की स्पीड का पता लगाना चाहते हैं. क्या आप जानते हैं फोन में इंटरनेट की स्पीड चेक करना बेहद ही आसान है. अगर आप भी अपने फोन में इंटरनेट की स्पीड से परेशान हैं तो आप गूगल के जरिए इंटरनेट की स्पीड चेक कर सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः Alert: ऑनलाइन लोन के लिए कर रहे हैं अप्लाई तो फ्रॉड तो ऐसे बचें

Internet Speed Test से पता चलता है कि ऑपरेटर की डाउनलोडिंग और अपलोड स्पीड कितनी मिल रही है. बता दें गूगल (Google) ने एम लैब (M-Lab) के साथ पार्टनरशिप की है. इसकी मदद से यूजर्स के लिए इंटरनेट स्पीड टेस्ट (Internet Speed Test) करना आसान हो गया है. बता दें इस प्रक्रिया में डेटा खर्च होगा. अगर फोन या सिस्टम में इसका इस्तेमाल करते हैं तो डेटा चार्ज भी लगेगा.

यह भी पढ़ेंः Free Laptop scheme: इन छात्रों को और मिलेगा फ्री लैपटॅाप और टैबलेट, सरकार गठन का इंतजार

ये है Internet Speed Test का प्रोसेस 
इसके लिए सबसे पहले Google.com पर जाना होगा
सर्च बार में Run Speed Test  लिखना होगा
Internet Speed Test का डायलॉग बॉक्स पर Run Speed Test पर क्लिक करना होगा.
इस पर क्लिक करते ही आपको इंटरनेट स्पीड का पता लग जाता है
गूगल (GOOGLE) पर किया गया यह टेस्ट एम लैब (M-Lab) करता है. यहां पब्लिक डोमेन के सभी टेस्ट रिजल्ट्स को पब्लिश किया जाता है.