logo-image

अगले आदेश तक अंतर्राष्ट्रीय विमान सेवाएं रद्द, बबल सिस्टम के तहत जारी रहेंगी उड़ानें

हालांकि यह प्रतिबंध DGCA से मंजूरी प्राप्त अंतर्राष्‍ट्रीय कार्गो संचालन और उड़ानों पर लागू नहीं होगा.

Updated on: 28 Feb 2022, 11:13 AM

highlights

  • अंतर्राष्‍ट्रीय कार्गो संचालन और उड़ानों पर लागू नहीं होगा प्रतिबंध
  • एयर बबल सिस्टम के तहत अंतर्राष्‍ट्रीय उड़ानें जारी रहेंगी

नई दिल्ली:

केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने नियमित अंतर्राष्ट्रीय वाणिज्यिक यात्री विमान सेवाओं पर लगे प्रतिबंध को अगले आदेश तक के लिए बढ़ा दिया है. हालांकि बबल सिस्टम के तहत उड़ानें जारी रहेंगी. हालांकि यह प्रतिबंध DGCA से मंजूरी प्राप्त अंतर्राष्‍ट्रीय कार्गो संचालन और उड़ानों पर लागू नहीं होगा. बता दें कि सरकार ने नवंबर में कोरोना वायरस महामारी की तीसरी लहर को देखते हुए नियमित अंतर्राष्ट्रीय वाणिज्यिक यात्री विमान सेवाओं पर लगे प्रतिबंध को 28 फरवरी 2022 तक बढ़ा दिया था. उस समय भी यह प्रतिबंध DGCA से मंजूरी प्राप्त अंतर्राष्‍ट्रीय कार्गो संचालन और उड़ानों पर लागू नहीं था. 

यह भी पढ़ें:  हिट एंड रन मामला: पीड़ित की मौत होने पर अब परिजन को मिलेगा इतना मुआवजा

बता दें कि भारत के नागरिक उड्डयन नियामक डीजीसीए ने दिसंबर 2021 में भी शेड्यूल्ड अंतर्राष्ट्रीय वाणिज्यिक उड़ानों पर लगाए गए प्रतिबंध को 31 जनवरी तक बढ़ा दिया था. इसके पूर्व भारत ने कुछ शर्तों के साथ 15 दिसंबर से शेड्यूल्ड वाणिज्यिक अंतर्राष्ट्रीय यात्री सेवाओं को फिर से शुरू करने की योजना का ऐलान किया था. 

यह भी पढ़ें:  PNB खाताधारकों को 4 अप्रैल से बैंक को देनी होगी ये जानकारी, वरना अटक जाएगी चेक पेमेंट

दिसंबर 2021 में जारी की गई अधिसूचना में डीजीसीए ने कहा था कि अंतर्राष्ट्रीय वाणिज्यिक उड़ानों पर प्रतिबंध 31 जनवरी, 2022 तक बढ़ा दिया गया है. बयान के अनुसार, यह प्रतिबंध अंतर्राष्ट्रीय ऑल-कार्गो संचालन और विशेष रूप से डीजीसीए द्वारा अनुमोदित उड़ानों पर लागू नहीं था.