logo-image

ट्रेन टिकट की बुकिंग के साथ मिलती है इंश्योरेंस, फ्री Wi-Fi समेत कई बड़ी सुविधाएं

Train Ticket Booking Facility: रेलवे की ओर से यात्रियों को 2 लाख रुपये तक की चिकित्सा सुविधा मिलती है. अगर किसी यात्री का कोई अंग स्थायी रूप से अपंग हो जाता है तो उसे 7.5 लाख रुपये का इंश्योरेंस कवर मिलता है.

Updated on: 02 Dec 2021, 09:13 AM

highlights

  • ट्रेन टिकट की बुकिंग कराने पर यात्रियों को रेलवे की ओर से मिलता है इंश्योरेंस
  • रेलवे की ओर से कई स्टेशनों पर मुफ्त वाई फाई की सुविधा यात्री को दी जा रही है 

नई दिल्ली:

Indian Railway-IRCTC: भारत में आवागमन के लिए ट्रेन सबसे सुविधाजनक मानी जाती है और यही वजह है कि उसे देश की लाइफ लाइन कहा जाता है. ट्रेन टिकट को बुक करने के बाद सफर के दौरान भारतीय रेलवे की ओर से यात्रियों को कई तरह की खास सुविधाएं दी जाती है. बहुत से लोगों को रेलवे की ओर से मिलने वाली सुविधाओं के बारे में जानकारी कम रहती है. आज की इस रिपोर्ट में हम ऐसे ही कुछ सुविधाओं (Train Ticket Booking Facility) के बारे में जानने की कोशिश करेंगे. आपको बता दें कि रेल टिकट की बुकिंग करने पर यात्रियों को उनके सफर के लिए इंश्योरेंस कवर (Insurance Cover) भी मिलता है. 

यह भी पढ़ें: अब कुल 65 रुपए प्रति लीटर पर दौड़ेगी आपकी गाड़ी, नितिन गडकरी ने किया ये बड़ा ऐलान

इंश्योरेंस की सुविधा
जानकारी के मुताबिक टिकट बुकिंग के दौरान इंश्योरेंस के लिए यात्री से सिर्फ 0.49 पैसे लिए जाते हैं. अगर किसी यात्री के साथ दुर्भाग्यवश घटना हो जाती है तो भारतीय रेलवे के द्वारा उसके इलाज का खर्च वहन किया जाता है. इस इंश्योरेंस के तहत यात्री का इलाज निजी अस्पताल में कराया जाता है. रेलवे की ओर से यात्रियों को 2 लाख रुपये तक की चिकित्सा सुविधा मिलती है. अगर किसी यात्री का कोई अंग स्थायी रूप से अपंग हो जाता है तो उसे 7.5 लाख रुपये का इंश्योरेंस कवर मिलता है. वहीं यात्री की मृत्यु होने पर उसके परिवार के सदस्य को 10 लाख रुपये मिलेगा.

रेलवे की ओर से देश के कई स्टेशनों पर मुफ्त वाई फाई की सुविधा यात्री को दी जा रही है. इसके अलावा रेलवे यात्रियों को वेटिंग रूम और डॉरमेट्री की सुविधा भी उपलब्ध कराता है. अगर किसी यात्री की ट्रेन लेट हो गई है तो वह यहां पर रुक सकता है. साथ ही अगर किसी यात्री को चोट लग जाए तो ट्रेन में फर्स्ट एड की सुविधा भी मिलती है. इसके लिए यात्री को टीटीई से संपर्क करना पड़ेगा. टीटीई की ओर से यात्री को फर्स्ट एड का बॉक्स दिया जाएगा.