News Nation Logo
Breaking

अब Instagram चलाने के भी देनें होंगे पैसे, हर महिने भरनी होगी इतनी फीस

Instagram new update: डिजिटली युग में हर कोई सोशल मीडिया (social media)से जुड़ा है. सोशल मीडिया के एक खास फीचर इंस्टाग्राम ने बहुत कम दिनों अपनी अच्छी-खासी पहचान बना ली है. आंकडों के मुताबिक 60 फीसदी मोबाइल यूजर्स के इंस्टाग्राम पर भी अकाउंट (Instagr

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 21 Jan 2022, 06:52:01 PM
instagrame

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: NEWS NATION)

highlights

  • हर फीचर्स का अलग-अलग चार्ज किया फिक्स 
  • इंस्टाग्राम कंपनी नई पॅालिसी पर कर रही काम, फाइनल होते ही लगने लगेगा चार्ज
  • नई पॅालिसी से  इंस्टाग्राम क्रिएटर्स और इंफ्लूएंसर्स को मिलेगा फायदा 

नई दिल्ली :  

Instagram new update: डिजिटली युग में हर कोई सोशल मीडिया (social media)से जुड़ा है. सोशल मीडिया के एक खास फीचर इंस्टाग्राम ने बहुत कम दिनों अपनी अच्छी-खासी पहचान बना ली है. आंकडों के मुताबिक 60 फीसदी मोबाइल यूजर्स के इंस्टाग्राम पर भी अकाउंट (Instagram accounts)हैं. लेकिन अब इन अकाउंट्स धारकों (account holders)को अपनी जेब ढीली करनी होगी. क्योंकि बहुत जल्द इंस्टाग्राम यूजर्स को इसकी फीस चुकानी होगी. इंस्टा इसके लिए सभी तैयारी पूर्ण कर चुका है. जानकारी के मुताबिक बस कुछ ही दिनों वह अपनी रेट लिस्ट जारी कर देगा. जिसमें इंस्टाग्राम पर कंटेंट एक्सेस करने के लिए यूजर्स को हर महीने 73 रुपये से लेकर 800 रुपए तक की फीस भरने का प्रावधान कंपनी करने जा रही है. वहीं इस पूरे मामले पर कंपनी का कहना है कि, इससे इंस्टाग्राम क्रिएटर्स (instagram creators)और इंफ्लूएंसर्स को काफी फायदा मिलेगा, हालाकि ये फीस कब से शुरु होने वाली है इसकी आधिकारिक घोषणा अभी तक नहीं हो सकी है.

यह भी पढ़ें : अब यात्रा के दौरान किसी की नींद में खलल डाला तो होगी कार्रवाई, IRCTC ने किया ऐलान

आपको बता दें कि इंस्टाग्राम की पेरेंट कंपनी मेटा के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक पोस्ट शेयर करके बताया कि, कंपनी इंस्टाग्राम क्रिएटर के लिए सब्सक्रिप्शन बेस्ड मॉडल की टेस्टिंग कर रहा है. ये नया सब्सक्रिप्शन फीचर केवल अमेरिका तक ही सीमित है. जिसकी मदद से यूजर अपने पसंदीदा क्रिएटर का सब्सक्रिप्शन ले सकेंगे और क्रिएटर को पैसे भी मिलेंगे. यही नहीं  इंस्टाग्राम 2023 तक अपने कंटेंट क्रिएटर्स के रेवेन्यू में कोई कटौती नहीं करने का प्लान बना रही है.  क्योंकि कंपनी का मानना है कि, क्रिएटर्स के आत्मनिर्भर होने से कंपनी को फायदा मिलेगा.

इंस्टाग्राम सब्सक्रिप्शन की खास बातें
कंटेंट क्रिएटर्स अपने एक्सक्लूसिव कंटेंट के लिए चार्ज कर सकेंगे. यूजर्स को अपने फेवरेट क्रिएटर्स के लाइव वीडियो और वीडियो कंटेंट के लिए सब्सक्रिप्शन लेना होगा. अभी 10 अमेरिकी क्रिएटर्स फीचर को टेस्ट करेंगे. इसके लिए 73 रुपये से लेकर 743 रुपये महीने की फीस देनी होगी.

First Published : 21 Jan 2022, 06:52:01 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.