News Nation Logo
Banner

इंडियन रेलवे (Indian Railway) अगले साल लॉन्च करने जा रही है ये ट्रेन, जानें क्या है खासियत

Indian Railway: ट्रेन-20 (Train-20) श्रेणी की ट्रेन को लाने का काम जोरों पर चल रहा है. भारत सरकार के मेक-इन-इंडिया प्रोजेक्ट के तहत इस ट्रेन को बनाया जा रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 28 Apr 2019, 03:11:43 PM
फाइल फोटो

फाइल फोटो

नई दिल्ली:

भारतीय रेलवे (Indian Railway) यात्रियों के लिए नई ट्रेन लॉन्च करने जा रही है. बता दें कि ट्रेन-18 (Train-18) श्रेणी की गाड़ी वंदे भारत एक्सप्रेस को सफलतापूर्वक शुरू करने बाद अब ट्रेन-20 (Train-20) श्रेणी की ट्रेन को लाने का काम जोरों पर चल रहा है. दोनों ही ट्रेनें देश में सबसे ज्यादा स्पीड वाली ट्रेन हैं. दोनों ट्रेनों को भारत में ही बनाया जा रहा है. ट्रेन-18 और ट्रेन-20 श्रेणी की ट्रेनें समय के साथ राजधानी एक्सप्रेस और शताब्दी एक्सप्रेस गाड़ियों की जगह लें लेंगी.

यह भी पढ़ें: Indian Railway: ट्रेन यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी! 1 मई से बदलने जा रहा है IRCTC का ये नियम

Train-20 की महत्वपूर्ण बातें
भारत सरकार के मेक-इन-इंडिया प्रोजेक्ट के तहत इस ट्रेन को बनाया जा रहा है. Train-20 एक सेमी हाईस्पीड ट्रेन है. Train-20 की स्पीड 200 किलोमीटर प्रति घंटा तक हो सकती है. इस ट्रेन में ट्रेन-18 की सभी खूबियां मौजूद रहेंगी. ट्रेन में चौड़े स्लाइडिंग दरवाजे और बाथरूम में पानी भी सेंसर से आएगा. ट्रेन-18 को कम दूरी की यात्रा के लिए डिजाइन किया गया है. ट्रेन-20 का डिजाइन लंबी दूरी के लिए किया गया है.

यह भी पढ़ें: भारतीय रेल का यात्रियों का 'Summer Special Train' का तोहफा, यहां से करें Ticket बुकिंग

ट्रेन-20 में अन्य रेलगाड़ियों की ही तरह स्लीपर कोच होंगे. इसमें एसी फर्स्ट क्लास, सेकेंड क्लास और थर्ड क्लास होगा. वहीं ट्रेन-18 में सिर्फ एसी चेयरकार और एक्जिक्यूटिव चेयरकार हैं. इस ट्रेन की लॉन्चिंग 2020 में होने का अनुमान है. इसका निर्माण चेन्नई स्थित रेल कोच फैक्ट्री में किया जाएगा. गौरतलब है कि पहली बार ट्रेन-20 के कोच एल्युमिनियम के बने होंगे.

यह भी पढ़ें: IRCTC: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, रेलवे ने इस सुविधा को किया शुरू

First Published : 28 Apr 2019, 03:04:26 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो