News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

अब टिकट कंफर्म कराने की चिंता से मिलेगी मुक्ति, IRCTC ने शुरु की खास सुविधा

यदि आप ट्रेन (Train) में सफर करते हैं तो ये खबर आपके लिए है. क्योंकि अब आपको टिकट कंफर्म कराने की चिंता से मुक्ति मिल जाएगी. यही नहीं नई सुविधा के तहत अब अपने गांव से भी टिकट कंफर्म करा सकते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 13 Jan 2022, 08:56:59 PM
train

file photo (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • Indian Railways की नई पहल से टिकट कंफर्म कराने की चिंता हो जाएगी खत्म 
  • नई सुविधा के तहत आपके गांव में कंफर्म हो जाएगा टिकट 
  • केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने लखनऊ में इस सुविधा को लॉन्च किया था

नई दिल्ली :

यदि आप ट्रेन (Train) में सफर करते हैं तो ये खबर आपके लिए है. क्योंकि अब आपको टिकट कंफर्म कराने की चिंता से मुक्ति मिल जाएगी. यही नहीं नई सुविधा के तहत अब अपने गांव से भी टिकट कंफर्म करा सकते हैं. इंडियन रेलवे (Indian Railways)की नई सुविधा के तहत अब टिकट (Train ticket) के लिए आपको लंबी लाइन में लगने की जरूरत नहीं है. आप पोस्ट ऑफिस (post office) से भी रेलवे का टिकट ले सकते हैं. फिलहाल देश के कुछ पोस्ट ऑफिस से सुविधा शुरु कर दी गई है. आने वाले समय में पूरे देश में सुविधा मिलने लगेगी. जिसके बाद टिकट कंफर्म कराने के झंझट से परमानेंट मुक्ति मिल जाएगी.

यह भी पढ़ें : अब इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत घटकर रह जाएगी आधी, Gadkari का ऐलान

आपको बता दें कि रेलवे ने पोस्ट ऑफिस से ट्रेन टिकट बुकिंग की सुविधा देने का फैसला यात्रियों की जरूरतों को देखते हुए किया है. आईआरसीटीसी द्वारा शुरू की गई इस सुविधा का फायदा फिलहाल उत्तर प्रदेश के लोग ले सकते हैं. यह सुविधा 9147 पोस्ट ऑफिस पर शुरू कर दी गई है. यही नहीं केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने लखनऊ में इस सुविधा को लॉन्च किया था. कोरोना काल में यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने यह पहल की है. साथ ही रेल मंत्री ने गोमती नगर स्टेशन से नई ट्रेन गोमतीनगर-कामाख्या एक्सप्रेस का भी तोहफा दिया था.

गांव से होगा टिकट कंफर्म 
आपको बता दें कि नई सुविधा का लाभ सबसे ज्यादा लाभ ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोग ले सकेंगे. क्योंकि दूर-दराज के गांवों में रहने वाले लोगों को टिकट लेने में परेशानी होती है. अब वे गांव के पोस्ट ऑफिस से ही टिकट बुकिंग करा सकते हैं. वहीं, तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण और इसके नए वैरिएंट ओमिक्रोन की वजह से मास्क पहन कर और कोरोना की गाइड लाइन को फॉलो करके ही सफर करें. हालाकि अभी उत्तर प्रदेश के लोग ही सुविधा का लाभ ले सकेंगे. बताया जा रहा है कि कुछ ही दिनों में पूरे देश में ये सुविधा लागू कर दी जाएगी.

First Published : 13 Jan 2022, 08:56:59 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.