logo-image

Indian Railways: एक टिकट पर दो दिन बाद भी करें यात्रा, नहीं खरीदना होगा नया टिकट

Indian Railways: कई बार कोहरे या दूसरे कारणों के चलते आपकी ट्रेन मिस हो जाती है. इस कारण या तो यात्रियों को यात्रा का कोई दूसरा माध्यम अपनाना पड़ता है या फिर नया टिकट खरीदकर ट्रेन की यात्रा करनी होती है

Updated on: 05 Jan 2024, 12:42 PM

New Delhi:

Indian Railways: भारतीय रेलवे यात्रा का सबसे सस्ता और सुगम माध्यम है. यही वजह है कि भारत में रोजाना लाखों-करोड़ों लोग रेल से सफर करते हैं. इसलिए रेलवे भी अपने ग्राहकों को समझती है और उनकी हर समस्या का समाधान करती है. यही नहीं रेलवे यात्रियों की सुविधा के हिसाब से समय-समय पर अपनी सेवाओं में भी बदलाव करती रहती है. इस क्रम में आज हम आपको रेलवे की एक ऐसी सेवा से रूबरू कराएंगे, जहां आप एक ही टिकट पर दो दिन बाद भी सफर  कर सकते हैं.

यह खबर भी पढ़ें- CBSE बोर्ड  ने 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा 2024 डेटशीट को किया रीवाइज्ड, देखें नया अपडेट

टिकट कैंसिल किए बिना यात्रा की तारीख में बदलाव कर सकते हैं

दरअसल, कई बार कोहरे या दूसरे कारणों के चलते आपकी ट्रेन मिस हो जाती है. इस कारण या तो यात्रियों को यात्रा का कोई दूसरा माध्यम अपनाना पड़ता है या फिर नया टिकट खरीदकर ट्रेन की यात्रा करनी होती है. लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि आप एक ही टिकट पर दो दिन बाद भी यात्रा कर सकते हैं, वो भी बिना किसी खर्च के. भारतीय रेलवे के एक नियम के अनुसार आप ट्रेन का टिकट कैंसिल किए बिना यात्रा की तारीख में बदलाव कर सकते हैं. खास बात यह है कि इसके लिए आपसे कोई शुल्क भी नहीं लिया जाएगा. आप दो दिन बाद भी उसी टिकट पर यात्रा कर सकते हैं. हालांकि इसके लिए आपको कुछ नियम कायदों का पालन करना है, जिसकी जानकारी हम आपको दे देते हैं.

यह खबर भी पढें- धीरेंद्र शास्त्री ने राम मंदिर को बताया सनातनियों के लिए सबसे बड़ी जीत, ओवैसी पर क्या बोले?

टीटी आपकी सीट किसी को अलॉट नहीं करेगा

आपको बता दें कि ट्रेन छूट जाने पर भी आप अपनी यात्रा को जारी रख सकते हैं. इसके लिए आपको टिकट कलेक्टर से बात करनी होगी. टिकट कलेक्टर आपको अगला टिकट बनाकर दे देगा. ट्रेन मिस होने पर आप दो स्टेशन के बाद के बाद भी ट्रेन में बैठ सकते है. ऐसी स्थिति में टीटी आपकी सीट किसी को अलॉट नहीं करेगा. इसके साथ ही आप 500 किलोमीटर से ज्यादा की यात्रा पर बीच में ब्रेक भी ले सकते हैं. मसलन, एक हजार किलोमीटर की यात्रा को दो ब्रेक के साथ पूरा कर सकते हैं. यह नियम राजधानी,  जनशताब्दी और शताब्दी जैसी ट्रेनों में लागू होता है.