logo-image

भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने दुर्घटना से बचाव के लिए उठाया ये बड़ा कदम, पढ़ें पूरी खबर

Indian Railway-IRCTC: मौसम केन्द्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि इसके तहत उत्तर पश्चिम रेलवे के 19 रेलवे स्टेशनों पर वायु सेंसर आधारित मौसम यंत्र लगाए गए हैं.

Updated on: 19 Nov 2020, 09:14 AM

जयपुर :

Indian Railway-IRCTC: मौसम विज्ञान विभाग विशेष परियोजना के तहत भारतीय रेलवे (Railway) को भी मौसम पूर्वानुमान व वर्तमान मौसम की जानकारी उपलब्ध करा रहा है ताकि किसी भी आपात स्थिति में रेलवे एहतियाती कदम उठा सके. मौसम केन्द्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि इसके तहत उत्तर पश्चिम रेलवे के 19 रेलवे स्टेशनों पर वायु सेंसर आधारित मौसम यंत्र लगाए गए हैं. 

यह भी पढ़ें: Chhath Puja 2020 Special Train List: छठ पूजा के लिए जा रहे हैं घर, तो यहां देखिए ट्रेनों की पूरी लिस्ट

आपात स्थिति में सुरक्षा के लिए कदम उठा सकेगा रेलवे 
ये स्वचालित मौसम यंत्र मदार (अजमेर) से करजोड़ा (बनासकांठा, गुजरात) के बीच स्थित कुल 19 रेलवे स्टेशनों पर लगाए गए हैं. मौसम केंद्र द्वारा इन स्टेशनों के लिए डॉप्लर रडार, उपग्रह तथा अन्य प्रेक्षणों के आधार पर आंधी तूफान जैसी मौसमी घटनाओं की तात्कालिक चेतावनी जारी की जा रही है.

यह भी पढ़ें: अब सेक्स वर्करों को भी मोदी सरकार के इस स्कीम का मिलेगा लाभ, जानें कैसे 

यह जानकारी इन स्टेशनों के स्टेशन मास्टर कक्ष में उपलब्ध हो जाती है ताकि किसी भी आपात स्थिति में रेलवे अपने उपकरणों, गाड़ियों व यात्रियों की सुरक्षा के लिए उपयुक्त कदम उठा सके. शर्मा ने कहा कि मौसम विज्ञान विभाग हवाई यातायात, कृषि विभाग, सिंचाई विभाग, उद्योग जगत, किसानों व आम जनता को मौसम पूर्वानुमान पहले ही उपलब्ध करा रहा है.