logo-image

Cancelled Train List: जनशताब्दी समेत 350 से ज्यादा रेल हुईं रद्द, यात्रा से पहले चेक कर लें अपनी ट्रेन

भारतीय रेलवे ने सोमवार को ही 359 ट्रेनों को कैंसिल किया है.

Updated on: 30 Jan 2023, 01:01 PM

highlights

  • भारतीय रेलवे ने रद्द की कई ट्रेनें
  • सिलायदह से लेकर जनशताब्दी तक ट्रेनें कैंसिल
  • खराब मौसम के चलते बदले गए ट्रेनों के रूट

 

New Delhi:

Cancelled Train List Today: देशभर के कई इलाकों में इन दिनों में मौसम का मिजाज बदल गया है. पहाड़ों पर बारिश और बर्फबारी का सीधा असर मैदानी इलाकों में भी दिखाई दे रहा है. यही नहीं इसका असर यातायात पर भी पड़ा है. भारतीय रेलवे ने मौसम खराब होने की वजह से कई ट्रेनों को या तो रद्द कर दिया है या फिर उनके रूट में बदलाव किया गया है. दरअसल रेलवे लगातार अपने यात्रियों की सुरक्षा और सुविधा को ध्यान में रखते हुए अपडेट करती रहती है. इसी कड़ी में एक बार फिर यात्रियों को सुरक्षा के लिहाज से ट्रेनों को कैंसिल किया गया है. रेलवे की ओर से 350 से ज्यादा ट्रेनें रद्द की गई हैं. 

भारतीय रेलवे को मौसम में खराबी और पटरियों की मरम्मत के कार्य के चलते कई ट्रेनों को या तो रद्द करना पड़ा है या फिर उनके रूट में और समय में भी बदलाव किया गया है. ऐसे में आप भी यात्रा की योजना बना रहे हैं और सोमवार यानी 30 जनवरी 2023 को आपकी भी ट्रेन है तो यात्रा और घर से निकलने से पहले एक बार अपनी ट्रेन का रनिंग स्टेटस जरूर चेक कर लें.

यह भी पढ़ें - Delhi Metro: अब रद्दी हो जाएगा दिल्ली मेट्रो का स्मार्ट कार्ड, DMRC ने किया बड़ा बदलाव

रेलवे ने सोमवार को ही 359 ट्रेनों को कैंसिल किया है. ये ट्रेनें दिल्ली से लेकर देश के कई इलाकों से चलने वाली थीं. मिली जानकारी के मुताबिक रेलवे ने सोमवार को पूर्ण रूप से 311 ट्रेनों को रद्द किया है. जबकि 48 रेलों को आंशिक रूप से रद्द किया गया है. यही नहीं इसके अलावा 17 ट्रेनों को रिशेड्यूल करने का फैसला लिया गया है. 

इसके साथ ही 20 ट्रेनों के रूट में भी बदलाव किया गया है. यानी ये अपने गंत्व्य स्थान तक निर्धारित रूट के बजाय डार्यवर्टेड रूट से जाएंगी. बता दें कि रद्द की गई ट्रेनों पैसेंजर, मेल से लेकर एक्सप्रेस ट्रेनें शामिल हैं. कैंसिल की गई ट्रेनों जनशताब्दी से लेकर राउरकेला एक्सप्रेस तक कई ट्रेनें शामिल हैं. 

कैंसिल प्रमुख ट्रेनें
04030 फरुखनगर- दिल्ली सराय रोहिल्ला, 18106 जयनगर-राउरकेला एक्सप्रेस, हटिया-झारसुगुड़ा-हटिया मेमू एक्सप्रेस 3 फरवरी तक रद्द, हमसफर एक्सप्रेस आनंद विहार टर्मिनल – गोरखपुर, 01615 कुरुक्षेत्र जंक्शन-जींद, 01607 पठानकोट- जोगिंदर नगर, 00468 अमृतसर जंक्शन – हावड़ा, 12397 महाबोधि एक्सप्रेस गया जंक्शन – नई दिल्ली, 14673 शहीद एक्सप्रेस जयनगर – अमृतसर, 12242 अमृतसर जंक्शन – चंडीगढ़ जैसी ट्रेनें प्रमुख रूप से शामिल हैं. 

यहां चेक कर सकते हैं पूरी लिस्ट
रेलवे की वेबसाइट पर जाकर भी आप रद्द की गई या फिर डायवर्ट रूट वाली ट्रेनों की स्थिति को चेक कर सकते हैं. इसके लिए आपको enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ पर जाना होगा. आपको स्‍क्रीन पर दाईं ओर टॉप पैनल पर Exceptional Trains विकल्प दिखेगा. इसे क्लिक करें.  आपके सामने कई सारे ऑप्शन आएंगे, जिनमें से एक कैंसिल की गई ट्रेनों (Cancelled Trains) का ऑप्शन भी होगा, अगर आपको रद्द ट्रेनों की लिस्‍ट देखनी है तो इस पर क्लिक कर अपनी ट्रेन का स्टेटस चेक कर सकते हैं.