logo-image

Confirm Ticket: इस गर्मी में आसानी से मिल जाएगी रेल टिकट, रेलवे ने उठाया ये कदम

Confirmed Train Ticket : हर साल गर्मियों के मौसम में रेलवे पर सवारियों का बोझ कई गुना बढ़ जाता है. नतीजा ये होता है कि ट्रेने अपनी क्षमता से अधिक यात्रियों को ढोती हैं. इमरजेंसी में यात्रा कर रहे लोगों को टिकट तक नहीं मिल पाता. नतीजा ये होता है कि सेकंड क्लास में पैर रखने तक की जगह नहीं होती, वहीं वेटिंग टिकट...

Updated on: 12 Apr 2023, 12:09 AM

highlights

  • समर सीजन में ट्रेनों में बढ़ जाती है भीड़
  • इस बार गर्मियों में दो सौ से ज्यादा ट्रेने चलाएगी रेलवे
  • भीड़ कम करने के लिए ट्रेनें लगाएंगी 4 हजार से ज्यादा चक्कर

नई दिल्ली:

Confirmed Train Ticket : हर साल गर्मियों के मौसम में रेलवे पर सवारियों का बोझ कई गुना बढ़ जाता है. नतीजा ये होता है कि ट्रेने अपनी क्षमता से अधिक यात्रियों को ढोती हैं. इमरजेंसी में यात्रा कर रहे लोगों को टिकट तक नहीं मिल पाता. नतीजा ये होता है कि सेकंड क्लास में पैर रखने तक की जगह नहीं होती, वहीं वेटिंग टिकट लेकर बड़ी संख्या में यात्रियों को यात्रा पूरी करनी पड़ती है. लेकिन इस साल ऐसा नहीं होने वाला है. क्योंकि भीड़ से निपटने के लिए भारतीय रेलवे ने अलग से प्लानिंग कर ली है, ताकि आम लोगों को कोई परेशानी न होने पाए.

इस समर सीजन चलेंगी 217 स्पेशल ट्रेन

भारतीय रेलवे ने गर्मी की भीड़ से निपटने के लिए 217 स्पेशल ट्रेनों को चलाने का फैसला किया है. ये ट्रेनें गर्मी के पूरे सीजव में 4010 फेरे लगाएंगी, जोकि एक नया रिकॉर्ड होगा. भारतीय रेलवे ने मंगलवार को इस बारे में जानकारी दी है कि आम जनता की परेशानियों को देखते हुए रेलवे ने ये पैसला किया है. ये ट्रेने देश के अहम रेलवे स्टेशनों के बीच चलेंगी. माना जा रहा है कि इन ट्रेनों में बड़ी संख्या उन ट्रेनों की होगी, जो बिहार, पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर भारत को जोड़ती हैं.

ये भी पढ़ें : Karnataka Elections: BJP ने जारी की 189 कैंडिडेट्स की लिस्ट, 52 नए चेहरे शामिल

इन रूट्स पर चलेंगी सबसे ज्यादा ट्रेनें

रेलवे मंत्रालय ने बताया है कि दक्षिण पश्चिम रेलवे और दक्षिण मध्य रेलवे ने सबसे अधिक क्रमशः 69 और 48 विशेष ट्रेनों को चलाने का फैसला किया है. वहीं पश्चिम रेलवे और दक्षिण रेलवे ने ऐसी क्रमश: 40 और 20 विशेष ट्रेनों को अपनी खास लिस्ट में जोड़ा है. इसके अलावा पूर्व मध्य रेलवे और मध्य रेलवे जैसे जोन ने 10-10 विशेष ट्रेनों को चलाने की तैयारी की है, जबकि उत्तर पश्चिम रेलवे ने 16 ट्रेनों को चलाने की तैयारी की है.