logo-image

Indian Railways: गर्मियों की छुट्टियों में नहीं होगी कंफर्म सीट की चिंता, 21 जोड़ी चलेंगी समर स्पेशल ट्रेनें

IRCTC: गर्मियों की छुट्टियों पर कहीं घूमने का प्लान कर रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि भारतीय रेल विभाग इस बार करीब 42 समर स्पेशल ट्रेन चलाने वाला है. जिसके बाद आपको कंफर्म सीट की कोई दिक्कत नहीं होगी.

Updated on: 30 Apr 2022, 10:41 PM

नई दिल्ली :

IRCTC: गर्मियों की छुट्टियों पर कहीं घूमने का प्लान कर रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि भारतीय रेल विभाग इस बार करीब 42 समर स्पेशल ट्रेन चलाने वाला है. जिसके बाद आपको कंफर्म सीट की कोई दिक्कत नहीं होगी. आपको बता दें कि भारतीय रेलवे यूपी, बिहार, जयपुर और दिल्‍ली जैसी जगहों के लिए 21 जोड़ी समर स्‍पेशल ट्रेन चलाने जा रही है. जानकारी के मुताबिक इसमें से 11 जोड़ी ट्रेन यूपी और बिहार के लिए चलाईं जाएंगी. जबकि 4 ट्रेनों को दिल्‍ली के लिए संचालित किया जाएगा. वहीं वेस्‍टर्न रेलवे ने बताया कि 4 जोड़ी ट्रेन को राजस्थान के जयपुर और अन्‍य जगहों के लिए और 2 जोड़ी ट्रेन को साउथ इंडिया के लिए चलाई जाएंगी.   

यह भी पढ़ें : 14,18 22 कैरेट के सोने में आई भारी गिरावट, 32547 रुपए प्रति तौला खरीदें सोना

आपको बता दें कि पश्चिमी रेलवे की ओर से इन ट्रेनों के संचालन को लेकर जानकारी दी गई है. पश्चिम रेलवे ने कहा कि सूरत/ उधना से यात्रियों के लिए 5 जोड़ी ग्रीष्मकालीन विशेष ट्रेनें चलाई जा रही हैं, जबकि चार जोड़ी प्रारंभिक ट्रेनें गुजरात के अन्य स्टेशनों जैसे अहमदाबाद, गांधीधाम और ओखा से चलाई जा रही हैं. ताकि गर्मियों की छुट्टियों में यात्रियों को कोई परेशानी न हो. वहीं पश्चिम रेलवे ने 3 जोड़ी फेस्टिवल स्‍पेशल ट्रेनों का विस्तार करने की योजना बना ली है, जिनमें से 2 जोड़ी ट्रेन उत्तर प्रदेश और बिहार राज्यों के लिए है, जबकि एक जबलपुर के लिए संचालित की जाएगी.

भारतीय रेलवे की ओर से यात्रियों को राहत देने के लिए कोविड के बाद कंब-चद्दर, फुड जैसी सुविधाएं शुरू की हैं. इसके साथ ही कई ट्रेनें भी चलाई जा रही हैं. लेकिन अभी कई ट्रेनें ऐसी भी हैं, जिनका संचालन नहीं हो पा रहा हैं. हालाकि यदि कोरोना बढ़ता है तो ये स्पेशल ट्रेनें कैंसिल भी की जा सकती हैं. हालाकि अभी ऐसा कुछ नहीं हो पाया है. जिससे कुछ व्यवस्था बदली पड़े