logo-image

अब Train में इन सुविधाओं की नहीं होगी किल्लत, Indian Railway ने उठाए ये बड़े कदम

क्विक वाटरिंग सिस्टम में 3 उच्च दबाव वाले पंप शामिल हैं, जोकि रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर हाईड्रेंट को पानी की सप्लाई करते हैं.

Updated on: 02 Dec 2021, 07:26 PM

नई दिल्ली:

Indian Railways, IRCTC : भारतीय रेलवे की ट्रेनों में यात्रियों को अक्सर बाथरूम में पानी की समस्याओं को सामना करना पड़ता है. इस दिशा में इंडियन रेलवे लगातार सुधार कर रही है. ट्रेनों के कोचों में अलग-अलग स्टेशनों पर पानी भरने के लिए वाटरिंग सिस्टम स्थापित किया गया है, ताकि ट्रेनों में कम समय में पानी भरा जा सके. इसी क्रम में ट्रेनों के कोटों में पानी भरने के लिए दरभंगा रेलवे स्टेशन पर त्वरित जल प्रणाली (Quick Watering System) का यूज किया जा रहा है. इस सिस्टम से न सिर्फ पानी की बर्बादी रुकेगी, बल्कि ट्रेन के कोचों में कम समय में पानी भर दिया जाएगा. इस सिस्टम से जल संरक्षण के साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण में महत्वपूर्ण योगदान दिया जा सकेगा.
 
क्विक वाटरिंग सिस्टम में 3 उच्च दबाव वाले पंप शामिल हैं, जोकि रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर हाईड्रेंट को पानी की सप्लाई करते हैं. इसमें इस संयंत्र के संचालन के लिए अग्रिम स्वचालन और नियंत्रण प्रणाली भी है, जिसमें पंपों की क्रमिक शुरुआत के साथ हर पंप को परिवर्तनशील गति नियंत्रण शामिल है. इस सिस्टम का कंट्रोल रिमोट ऑपरेशन के लिए मोबाइल ऐप पर भी मौजूद है.

इसे लेकर पूर्व मध्य रेल के सीपीआरओ राजेश कुमार ने कहा कि त्वरित जल प्रणाली से ट्रेनों में पानी भरने में पहले की तुलना से काफी कम समय लगता है. 24 कोच वाली ट्रेनों को पानी भरने में सिर्फ 10 मिनट का वक्त लगता है. पानी भरने से मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों की समयपालन में जल्द सुधार में भी मदद मिलेगी.