logo-image
लोकसभा चुनाव

Indian Railways: 8 जून से इस रूट पर चलेंगी समर स्पेशल ट्रेन, मिलेगी कंफर्म सीट

गर्मियों की छुट्टियों में घूमने का प्लान बनाने वालों के लिए खुशखबरी है. रेलवे ने गोरखपुर से देहरा का बालाजी रूट पर समर स्पेशल ट्रेन चलाने के फैंसला लिया है. ट्रेन का संचालन 8 जून से शुरू कर दिया जाएगा.

Updated on: 07 Jun 2023, 08:45 AM

highlights

  • यूपी व राजस्थान के यात्रियों को मिलेगी सुविधा
  • गोरखपुर से देहर का बालाजी रेलवे स्टेशन के बीच चलेगी स्पेशल ट्रेन
  •  रूट पर पड़ने वाले लाखों यात्रियों को मिलेगा सुविधा का लाभ  

नई दिल्ली :

Summer Special Train: गर्मी ने अपना रूप दिखाना शुरू कर दिया है. ऐसे में ज्यादातर लोगों ने घूमने का प्लान करना शुरू कर दिया है. यूपी-राजस्थान के लोगों के लिए रेलवे ने खुशखबर दी दी है. क्योंकि गोरखपुर से देहरा बालाजी रूट पर समर स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया गया है. ट्रेन 8 जून 2023 से शुरू कर दी जाएगी. आपको बता दें कि इस ट्रेन का नाम भी गोरखपुर धार बालाजी समर स्पेशल ट्रेन रखा गया है. जिससे रूट पर पड़ने वाले दर्जनों शहरों के लोगों को सुविधा का लाभ मिलेगा.  वहीं आपको बता दें कि ये स्पेशल ट्रेन सप्ताहिक है. यानि सप्ताह में एक ही दिन यह चला करेगी. 

यह भी पढ़ें : Petrol Diesel Prices: नोएडा सहित इन शहरों में सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, जानें आपके शहर में क्या हैं रेट?

दरअसल, अक्सर गर्मियों की छुट्टियों में ट्रेनों में भीड़ बढ़ जाती है. इस बार भी ज्यादातर ट्रेनों में नो रूम के बोर्ड टंग गए हैं. ऐसे में कुछ लोगों ने तो अपना घूमने का कार्यक्रम ही कैंसिल कर दिया है. ऐसे लोगों के लिए ये खबर कुछ राहतभरी हो सकती है. क्योंकि यूपी राजस्थान के इस रूट पर दर्जनों ऐसे शहर हैं. जिन्हें इस समर स्पेशल के चलने से काफी राहत मिल जाएगी. क्योंकि ये साप्ताहिक ट्रेन लगभग 22 बोगियों की होगी. जिसमें प्रथम, सेकंड व थर्ड एसी सहित स्लीपर व जनरल बोगी भी लगी होंगी.. 

ये रहेगा टाइम टेबल 
रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक गोरखपुर से देहर बालाजी (05011) के बीच यह स्पेशल ट्रेन 8 जून से 29 जून 2023 तक चलाई जाएगी.  आपको बता दें कि ट्रेन  हर गुरुवार को सुबह 11.30 मिनट पर गोरखपुर से चलकर दूसरे दिन सुबह 4.20 मिनट पर देहर का बालाजी पहुंचेगी. साथ ही बालाजी से समर स्पेशल ट्रेन (05012)  9 जून से 30 जून के बीच चलेगी. इसके रूट की अगर बात करें तो शुक्रवार को सुबह 9.30 मिनट पर चलकर अगले दिन 4.15 मिनट पर गोरखपुर पहुंचेगी.