News Nation Logo
Banner

भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने स्पेशल ट्रेनों के लिए तत्काल टिकट की बुकिंग शुरू की, जानिए क्या है नियम

Indian Railway: सेंट्रल रेलवे के पीआरओ शिवाजी सुतार के ट्वीट से मिली जानकारी के मुताबिक 29 जून से स्पेशल ट्रेनों में तत्काल टिकट बुकिंग की सुविधा शुरू हो जाएगी. यात्री 30 जून की ट्रेनों के लिए 29 जून से तत्काल टिकट की बुकिंग करा सकेंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 30 Jun 2020, 09:50:13 AM
Indian Railway IRCTC

भारतीय रेलवे (Indian Railway-IRCTC) (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

Coronavirus (Covid-19): कोरोना वायरस महामारी के बीच ट्रेन (Train) से यात्रा की योजना बना रहे लोगों के लिए एक राहत भरी खबर है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारतीय रेलवे (Indian Railway-IRCTC) ने स्पेशल ट्रेनों (Special Trains) में तत्काल टिकट बुकिंग (Tatkal Train Ticket Booking) को शुरू कर दिया है. बता दें कि मौजूदा समय में रेलवे 12 मई से 30 AC स्पेशल ट्रेनें (15 जोड़ी) संचालित कर रहा है और 1 जून से 200 स्पेशल ट्रेनों (100 जोड़ी) को चला रही है.

यह भी पढ़ें: Covid-19: किसानों के लिए बड़ी मुसीबत, खपत घटने से 25 फीसदी कम मिल रहा दूध का भाव

29 जून से शुरू हो जाएगी तत्काल टिकट की बुकिंग
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारतीय रेलवे के नोटिफिकेशन के अनुसार सामान्य टाइम टेबल के मुताबिक ही इन ट्रेनों में तत्काल बुकिंग और प्रीमियम तत्काल बुकिंग के नियम लागू होंगे. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) पर स्पेशल ट्रेनों में तत्काल टिकट बुकिंग 29 जून से शुरू हो चुकी है. सेंट्रल रेलवे के पीआरओ शिवाजी सुतार के ट्वीट से मिली जानकारी के मुताबिक 29 जून से स्पेशल ट्रेनों में तत्काल टिकट बुकिंग की सुविधा शुरू हो जाएगी. यात्री 30 जून की ट्रेनों के लिए 29 जून से तत्काल टिकट की बुकिंग करा सकेंगे. आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद नियमों के मुताबिक अधिकतम 120 दिन पहले किसी भी ट्रेन का टिकट बुक करा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: सोने-चांदी में आज मजबूती का अनुमान जता रहे हैं एक्सपर्ट्स, देखें टॉप ट्रेडिंग कॉल्स 

बता दें कि यात्री ऑनलाइन, मोबाइल ऐप, पोस्ट ऑफिस, रिजर्वेशन काउंटर, आधिकारिक एजेंट, पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम और कॉमन सर्विस सेंटर आदि के जरिए ट्रेन टिकट की बुकिंग करा सकते हैं. तत्काल टिकट बुक कराने के लिए यात्रियों के पास आईडी प्रूफ का होना जरूरी है. इसके अलावा एक साथ कई लोगों को यात्रा करने के लिए भी सिर्फ किसी एक व्यक्ति के पास आईडी का होना जरूरी है. तत्काल टिकट की बुकिंग के लिए पासपोर्ट, आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी, बैंक की पासबुक, स्कूल या कॉलेज की आईडी, केंद्र या राज्य सरकार के कर्मचारी के तौर पर पहचान पत्र का इस्तेमाल किया जा सकता है. बता दें कि कन्फर्म तत्काल टिकट कैंसिल कराने पर यात्री को कोई भी रिफंड नहीं मिलता है. हालांकि ट्रेन के कैंसिल होने या डायवर्ट होने की स्थिति में कैंसिल टिकट का पूरा पैसा वापस हो जाता है.

First Published : 30 Jun 2020, 09:50:13 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×